लाइव टीवी

HBSE 12th Result 2020: हरियाणा बोर्ड क्लास 12वीं के नतीजे घोषित, ऐसे करें चेक

Updated Jul 21, 2020 | 17:44 IST

How to Check HBSE 12th Result 2020: हरियाणा बोर्ड (HBSE ) ने कक्षा 12वीं के परिणाम जारी कर दिए हैं। bseh.org.in पर जाकर छात्र अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

Loading ...
पिछले साल रिजल्ट 17 मई को जारी किया गया था। वहीं, इस बार कोरोना वायरस के कारण इसमें देरी हुई है

बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन, BSEH हरियाणा ने आज 21 जुलाई 2020 को HBSE 12वीं का रिजल्ट 2020 जारी कर दिया है हरियाणा बोर्ड कक्षा 12 का रिजल्ट BSEH की आधिकारिक साइट bseh.org.in पर देखा जा सकता है। इस वर्ष पास प्रतिशत 80.34 प्रतिशत है। इस साल भी लड़कों की तुलना में लड़कियों ने बेहतर प्रदर्शन किया है। परीक्षा के लिए कुल 2.25 लाख छात्र उपस्थित हुए थे। इस साल लड़कियों का पास प्रतिशत 86.30 प्रतिशत और लड़कों का पास प्रतिशत 75.06 है। मनीष और सीमा ने 500 में से 499 अंकों के साथ परीक्षा में टॉप किया है।

पिछले साल रिजल्ट 17 मई को जारी किया गया था। वहीं, इस बार कोरोना वायरस के कारण इसमें देरी हुई है, इस साल 2.25 लाख छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित की गई थी। उन वेबसाइट पर एक नजर जहाँ रिजल्ट देख सकते हैं, साथ ही रिजल्ट देखने की प्रक्रिया भी जानें कि कैसे आप अपना परिणाम देख पायेंगे।

HBSE 12th Result 2020: वेबसाइटों की सूची

यहां उन साइटों की एक सूची दी गई है जहां से आप रिजल्ट जान सकते हैं, हमेशा आधिकारिक साइट पर निर्भर नहीं रहा जा सकता है, जिसके कारण थर्ड पार्टी वेबसाइटों की जरुरत होती है।

bseh.org.in  indiaresults.com  examresults.net


HBSE 12th Result 2020: कैसे करें चेक-

  1. छात्र हरियाणा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं
  2. होम स्क्रीन से परिणाम पृष्ठ पर जाएं
  3. अपने आप को HBSE 12 वीं परिणाम 2020 तक निर्देशित करें
  4. कैप्चा कोड के बाद अपना रोल नंबर डालें
  5. आपका रिजल्ट आपके सामने उपलब्ध होगा
  6. भविष्य के संदर्भ के लिए परिणाम सत्यापित करें और डाउनलोड करें

हरियाणा बोर्ड ने रसायन विज्ञान, लोक प्रशासक, भूगोल, कंप्यूटर विज्ञान, आईटीआईएस, इतिहास, जीवन विज्ञान, कृषि, मनोविज्ञान, संस्कृत, उर्दू, जैव प्रौद्योगिकी, राजनीति विज्ञान, हिंदुस्तानी संगीत, दर्शन, समाजशास्त्र / उद्यमिता सहित कक्षा 12 के कुछ प्रमुख पेपर रद्द कर दिए थे। छात्रों को उनके द्वारा सम्मिलित परीक्षाओं में औसत अंकों के आधार पर अंक प्राप्त होंगे।

उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को प्रत्येक विषय में न्यूनतम 33 प्रतिशत की आवश्यकता होती है। यदि कोई भी छात्र अपने द्वारा उल्लिखित अंकों को प्राप्त नहीं करता है, तो उसे कम्पार्टमेंट परीक्षा में उपस्थित होना होगा, जिसके परिणाम घोषित होने के बाद उसका विवरण जारी किया जाएगा। विवरण के लिए, उम्मीदवारों को अपने परिणाम की जांच करने के लिए हरियाणा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।