लाइव टीवी

Top Highest Paying Jobs in India 2022: जानें- उन पांच नौकरियों के बारे में जो आपको कर सकते हैं मालामाल

Updated Jan 06, 2022 | 18:54 IST

Top Highest Paying Jobs in India 2022: अगर आप अपनी तनख्वाह से नाखुश हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। उन पांच नौकरियों के बारे में जानना आवश्यक है जो आपको मालामाल करने में मददगार साबित होंगे।

Loading ...
Top Highest Paying Jobs in India 2022: जानें- उन पांच नौकरियों के बारे में जो आपको कर सकते हैं मालामाल

Top Highest Paying Jobs in India 2022: नौकरी की चाह रखने वाले हर एक शख्स का सपना होता है कि वो ज्यादा से ज्यादा तनख्वाह वाली नौकरी करे। वैसे तो नौकरी के बाजार में तरह तरह के विकल्प हैं। लेकिन नौकरी के सिलसिले में सही जानकारी का होना और उसे हासिल करने के लिए तैयारी और चुनौतियों की भूमिका होती है। ऐसे में अगर हम कुछ ऐसे विकल्पों के बारे में जानकारी दें तो शायद आपकी राह आसान हो जाए। यहां पर हम उन पांच नौकरियों के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे जो ना सिर्फ आप के सपनों को साकार करेंगे बल्कि आप को कार्यक्षेत्र में संतुष्टि का अहसास भी कराएंगे।

डेटा साइंटिस्ट
कंपनियां डिजिटल हो रही हैं और बड़ी मात्रा में डेटा का मंथन कर रही हैं, डेटा साइंटिस्ट सबसे अधिक मांग वाले पेशेवरों में से हैं। इंडिड की एक रिपोर्ट के मुताबिक डेटा साइंटिस्ट की मांग में साल दर साल 29 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।डेटा-संचालित व्यावसायिक निर्णय लेने में सहायता करने के लिए संगठन सक्रिय रूप से प्रोग्रामिंग, डेटा विज़ुअलाइज़ेशन और मशीन लर्निंग कौशल के साथ डेटा वैज्ञानिकों को काम पर रख रहे हैं।इस भारी मांग को देखते हुए, डेटा वैज्ञानिक एनालिटिक्स उद्योग के अधिकांश पेशेवरों की तुलना में 36 प्रतिशत अधिक मूल वेतन अर्जित करने पर विचार कर सकते हैं। भारत में एक एंट्री-लेवल डेटा साइंटिस्ट प्रति वर्ष 5-7 लाख, मध्य-स्तर पर 12-15 लाख प्रति वर्ष कमाता है, और वरिष्ठ स्तर पर 21-25 लाख / वर्ष तक जा सकता है।

IBPS PO Cut-Off, Result 2021: जानें आईबीपीएस पीओ एग्जाम में कितना तक जा सकता है कट-ऑफ

सायबर सेक्युरिटी स्पेशलिस्ट
डिजिटल जमाने में डेटा और डिजिटल संपत्तियों की सुरक्षा आज प्राथमिकता बन गई है। तकनीकी उद्योग में सभी कम्प्यूटेशनल गतिविधियों को डीकोड और ट्रेस करने के लिए समस्या-समाधान, विश्लेषणात्मक और कंप्यूटर फोरेंसिक कौशल वाले अत्यधिक कुशल साइबर सुरक्षा पेशेवरों की बढ़ती मांग दर्ज की है। साइबर सुरक्षा पेशेवर यह सुनिश्चित करते हैं कि व्यक्ति, सरकारें और व्यवसाय सभी प्रकार के साइबर खतरों और अपराधों के खिलाफ तैयार हों। इस डोमेन में एंट्री लेवल पर 6 लाख / वर्ष, मध्य स्तर पर 10-12 लाख / वर्ष और वरिष्ठ स्तर पर 30-40 लाख / वर्ष तक सैलरी पा सकते हैं

क्लाउड इंजीनियर और ऑर्किटेक्ट
क्लाउड सभी संगठनात्मक और उपभोक्ता कार्यों का भविष्य है। क्लाउड सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स, क्लाउड आर्किटेक्ट्स और क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर इंजीनियर्स इन-डिमांड भूमिकाएं हैं जो सर्वोत्तम ऑफर हासिल कर रहे हैं।IDC की रिपोर्ट के अनुसार भारत का सार्वजनिक क्लाउड सेवा बाजार 2025 तक 10.8 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा। क्लाउड कंप्यूटिंग में डिग्री वाले पेशेवर, प्रोग्रामिंग, डेटाबेस प्रबंधन और लिनक्स कौशल से लैस, वेतन वृद्धि 60 प्रतिशत तक हो सकती है। क्लाउड कंप्यूटिंग में उम्मीदवार प्रवेश स्तर पर 6-8 लाख / वर्ष, मध्य स्तर पर 10-12 लाख / वर्ष और वरिष्ठ स्तर पर 30 लाख / वर्ष कमाते हैं। डोमेन के कुछ अनुभवी विशेषज्ञ 70 लाख प्रति वर्ष तक कमा सकते हैं।

प्रोडक्ट मैनेजर
उत्पाद प्रबंधक तकनीकी विशेषज्ञों, प्रबंधन पेशेवरों को अक्सर मिनी-सीईओ के रूप में देखे जाते हैं, इस सेवा से जुड़े लोग उत्पाद सुविधाओं के लॉन्च और अद्यतन के लिए जिम्मेदार होते हैं। यह हाल के दिनों में सबसे अधिक मांग वाली भूमिकाओं में से एक है। .PayScale के अनुसार भारत में उत्पाद प्रबंधकों का औसत वेतन 17,41,318 रुपये प्रति वर्ष है, अनुभव में इजाफे के साथ  और अपस्किलिंग के साथ प्रति वर्ष 20 लाख तक जा सकता है।

फुल स्टैक डेवलपर्स
रिपोर्ट के मुताबिक से पता चलता है कि भारत में फुल-स्टैक डेवलपर्स की मांग में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।फ्रंट-एंड और बैक-एंडडेवलपमेंट, वर्जन कंट्रोल सिस्टम, कोडिंग स्किल्स, क्लाउड और डेटाबेस स्किल्स के साथ-साथ पायथन, जावा, सीएसएस, रूबीऑनरेल और अन्य कोडिंग भाषाओं के ज्ञान से लैस पेशेवर स्टार्टअप से उच्च भुगतान वाली नौकरियों की उम्मीद कर सकते हैंऔर शीर्ष बहुराष्ट्रीय कंपनियां प्रवेश स्तर पर 5-6 लाख / वर्ष, मध्य स्तर पर 8-10 लाख / वर्ष और वरिष्ठ स्तर पर 10-12 लाख / वर्ष का पैकेज ऑफर करती हैं।