लाइव टीवी

भारतीय सेना में कैसे बने अधिकारी, जानें योग्यता और परीक्षा पैटर्न समेत ये खास बातें

Updated Apr 20, 2020 | 16:37 IST

UPSC NDA 2020: आर्मी ऑफिसर बनने के लिए एनडीए और सीडीएस जैसी प्रवेश परीक्षाओं को पास करना जरूरी है। बता दें कि एनडीए की परीक्षा पास करने के बाद वायु सेना, थल सेना और जल सेना में जाने का मौका मिल सकता है।

Loading ...
How To Become a NDA Officer
मुख्य बातें
  • आर्मी ऑफिसर बनने के लिए एनडीए की परीक्षा देना जरूरी है।
  • जानें एनडीए परीक्षा के लिए योग्यता और सिलेबस के बारे में।
  • एनडीए की परीक्षा यूपीएससी द्वारा ली जाती है।

आर्मी ऑफिसर बनने का सपना ज्यादातर युवाओं का होता है। इसके लिए एनडीए की प्रवेश परीक्षाओं को पास करना बेहद जरूरी है। एनडीए की परीक्षा को पास करने के बाद आप तीनों सेना भारतीय वायु सेना, जल सेना और थल सेना में जाने का मौका मिल सकता है। अगर आप देश की सेवा के लिए आर्मी ज्वाइन करना चाहते हैं तो आज से ही एनडीए की प्रवेश परीक्षा की तैयारी शुरू कर दें। लेकिन इससे पहले जानते हैं कि आखिर एनडीए क्या होता है।

एनडीए यानी नेशनल डिफेन्स अकादमी की परीक्षा यूपीएससी द्वारा ली जाती है। बता दें कि यूपीएससी साल में दो बार राष्ट्रीय रक्षा अकादमी / नौसेना अकादमी प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। खास बात है कि एनडीए दुनिया की पहली त्रिकोणीय सेवा अकादमी है। इस परीक्षा में वहीं लोग बैठ सकते हैं जो अविवाहित हैं। हालांकि एनडीए द्वारा तीनों सेनाओं के लिए उम्मीदवार सेलेक्ट किए जाते हैं। इस परीक्षा के लिए 12 में गणित विषय होने बेहद जरूरी है। 

एनडीए का सिलेबस ?

एनडीए की प्रवेश परीक्षा में दो पेपर होते हैं, इसमें गणित और सामान्य योग्यता परीक्षा शामिल है। पेपर 1 में गणित शामिल है, इसमें 12वीं स्तर के मैथ्स के सवाल पूछे जाएंगे। जैसे बीज गणित, मैट्रिक्स और डिस्ट्रमेंट्स, त्रिकोणमिति, कैलकुलस, प्रोवेविलिटी, कॉम्पलेक्स और वर्ग समीकरण से संबंधित पूछे जाएंगे। वहीं पेपर 2 दो भागों में विभाजित है, जिसमें सामान्य ज्ञान और अंग्रेजी से जुड़े सवाल किए जाते हैं।  सामान्य ज्ञान में कैंडिडेट्स को करेंट अफेयर्स के अलावा  रसायन विज्ञान, सामान्य विज्ञान, सामाजिक अध्ययन, भूगोल के बारे में भी जानकारी रखें। तैयारी के वक्त इन विषयों पर अच्छी पकड़ बना लें। वहीं बात करें  अंग्रेजी की तैयारी के लिए तो उम्मीदवारों को अंग्रेजी ग्रामर और शब्दावली पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। इसके साथ कैंडिडेट्स वाक्य बनाने एवं शब्दों के सही उपयोग करने की योग्यता के बारे में भी जनकारी रखें। इसके अलावा अलग-अलग विषय जैसे व्याकरण, शब्दावली, कंप्रिहेंशन, मानसिक योग्यता और ज्ञान की जांच भी की जाती है।

एनडीए की परीक्षा के लिए क्या होनी चाहिए योग्यता ?

एनडीए की परीक्षा देने के लिए कैंडिडेट्स को फिजिक्स और मैथमेटिक्स विषय के साथ 12वीं की परीक्षा पास हो या समकक्ष परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अलावा इन बातों पर भी खास ध्यान दें...
- कैंडिडेट्स भारत का नागरिक होना चाहिए।
- एनडीए की परीक्षा के लिए अविवाहित पुरूष ही अप्लाई कर सकते है।
- एनडीए के लिए कैंडिडेट्स को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए।
- एनडीए परीक्षा के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स की उम्र कम से कम 16.5 तथा अधिकतम 19 वर्ष के बीच होना चाहिए।
 

एनडीए परीक्षा का पैटर्न क्या है ?

एनडीए परीक्षा के लिए सबसे पहले कैंडिडेट्स को लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा के बाद फाइनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। एनडीए की प्रवेश परीक्षा में दो पेपर होते हैं। जिसमें 300 अंकों का गणित और 600 अंक के जनरल अबिलिटी से सवाल पूछे जाते हैं। दोनों ही पेपर में ऑब्जेक्टिव टाईप सवाल पूछे जाते हैं और ये लिखित परीक्षा कुल 300 नंबर के होते हैं। वहीं इंटरव्यू भी 900 अंकों का होता है।