लाइव टीवी

सीबीएसई ने cbseresults.nic.in पर जारी किए 12वीं के परिणाम, SMS से ऐसे चैक करें अपना रिजल्ट

Updated Jul 13, 2020 | 15:57 IST

CBSE Result through SMS: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानि सीबीएसई ने 12 वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। आप ये रिजल्ट बोर्ड की वेबसाइट cbseresults.nic.in के अलावा एसएमएस से भी जान सकते हैं।

Loading ...
CBSE ने जारी किए 12वीं के परिणाम, यहां देखें अपना रिजल्ट

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 12वीं की परीक्षा के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जारी कर दिए हैं। रिजल्ट से जुड़ी अपडेट और अन्य जानकारी को आप बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर भी देख सकते हैं। इससे पहले बोर्ड ने छात्रों को भेजे गए संदेश में सलाह दी थी कि वे अपने फोन पर डिजीलॉकर ऐप डाउनलोड करें ताकि परिणाम घोषित होते ही अपनी मार्कशीट को वे एक्सेस कर सकें।  इसके लिए छात्रों के मोबाइल पर लॉगिन होने के बाद एक ओटीपी भेजा जाएगा। 

एसएमएस के माध्यम से सीबीएसई की कक्षा 12 परिणाम के परिणाम को आप चैक कर सकते हैं। Digilocker.gov.in पर जाएं या अपने स्मार्ट फोन पर ऐप डाउनलोड करें। (कृपया ध्यान दें, ऐप अनिवार्य नहीं है। छात्र ऑनलाइन पोर्टल digilocker.gov.in से भी अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं)। 

ऐसे करें लॉगिन

  1. लॉगिन करने के लिए सीबीएसई बोर्ड के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करें। लॉगिन के लिए आपके पास एक OTP भेजा जाएगा जिसे आपको फिल करना होगा।
  2.  कृपया याद रखें कि आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला मोबाइल नंबर वह होना चाहिए जो आपने बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन पत्र भरने के समय दिया हो।
  3.  छात्र अपने आधार कार्ड नंबर - जो प्रदान किया गया था, के माध्यम से पंजीकरण करके अपने डिजीलॉकर खाते तक पहुंच सकते हैं।
  4. एक बार जब आप ओटीपी दर्ज कर लेते हैं, तो सिस्टम छात्रों को सुरक्षा पिन की मांग करेगा। छात्रों को सुरक्षा पिन के रूप में अपने सीबीएसई रोल नंबर के अंतिम छह अंकों का उपयोग करना होगा।
  5. एक बार लॉग इन करने के बाद, छात्र डैशबोर्ड पर दस्तावेजों की सूची से अपनी सीबीएसई डिजिटल मार्क शीट की जांच और डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके अलावा आप बोर्ड की वेबसाइट cbse.nic.in या cbseresults.nic.in पर जाकर भी रिजल्ट देख सकते हैं जिसके लिए आप जरूरी जानकारी भरनी होगी और रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर होगा। आप चाहें तो इसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।