लाइव टीवी

UPSC Prelims 2022 Tips: कैसे क्रैक करें यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा? प्रीलिम्स के लिए जरूरी टिप्स

Updated Mar 31, 2022 | 21:59 IST

UPSC Prelims 2022 Tips in Hindi: यूपीएससी प्रीलिम्स 2022 जून में 5 तारीख को आयोजित किया जाना है। अगर आप UPSC परीक्षा के लिए इच्छुक हैं, तो सिविल सेवा परीक्षाृ को क्रैक करने के लिए यहां आपके साथ हम सुझाव साझा कर रहे हैं।

Loading ...
यूपीएससी परीक्षा 2022 के लिए टिप्स

UPSC Pre 2022 Tips: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) प्रारंभिक 2022 परीक्षा के लिए मुश्किल से दो महीने से भी कम समय बाकी हैं, उम्मीदवारों को अपनी तैयारी के बारे में बहुत रणनीतिक रूप से आगे बढ़ने की जरूरत है। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को अक्सर क्रैक करने के लिए सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इस साल यूपीएससी प्रीलिम्स 2022 परीक्षा का आयोजन 5 जून को किया जाना है।

प्रीलिम्स के पेपर में 2 भाग होते हैं - सामान्य अध्ययन 1 और CSAT। दोनों पेपरों में वस्तुनिष्ठ यानी बहुविकल्पीय प्रकार के एमसीक्यू आधारित प्रश्न होते हैं। यदि आप यूपीएससी परीक्षा के लिए इच्छुक हैं, तो यहां कुछ अन्य उपयोगी टिप्स के साथ-साथ उन किताबों और विषयों सहित परीक्षा को क्रैक करने के कुछ सुझाव दिए गए हैं, जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए।

UPSC के उम्मीदवारों के लिए जरूरी किताबें

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वाले आईएएस उम्मीदवार के लिए टॉप 9 किताबें इस प्रकार हैं।

1. रामचंद्र गुहा द्वारा गांधी के बाद का भारत

2. एनसीईआरटी किताबें: पूरा पैकेज (कक्षा 6-12 से)

3. एम. लक्ष्मीकांत द्वारा भारतीय राजनीति

4. रमेश सिंह द्वारा भारतीय अर्थव्यवस्था

5. भारत के संविधान का परिचय डी.डी. बसु

6. बिपन चंद्र द्वारा भारत का स्वतंत्रता संग्राम

8. अल बाशामी द्वारा द वंडर दैट वाज़ इंडिया

9. माजिद हुसैन - भारतीय भूगोल

इन किताबों के अलावा, सभी आईएएस उम्मीदवारों को वर्तमान मामलों पर खुद को अपडेट रखने के लिए योजना पत्रिका, आर्थिक और राजनीतिक साप्ताहिक, प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) और समाचार पत्रों को पढ़ना चाहिए।

अन्य उपयोगी टिप्स:

1. अपने लिए एक समय सारिणी बनाएं, और समय सारिणी यथार्थवादी होनी चाहिए। ऐसा समय सारिणी न बनाएं जिसमें आपकी आईएएस की तैयारी को समर्पित करने के लिए आपके दिन के 8 -10 घंटे से अधिक की आवश्यकता हो। एक बार जब आपने तय कर लिया कि आप हर दिन कितना समय देंगे और आप किन विषयों को कवर करेंगे, तो सुनिश्चित करें कि आप हर दिन इसका पालन करते हैं।

2. सुनिश्चित करें कि आपने प्रीलिम्स और मेन्स दोनों के लिए पर्याप्त मॉक पेपर हल किए हैं; अपने पहले प्रयास के लिए यूपीएससी परीक्षा में कदम रखने से पहले यह जरूरी है। नियमित मूल्यांकन से आपको अपनी प्रगति पर नज़र रखने में मदद मिलेगी। आपको अपनी कमजोरियों का पता चलता है और आप उसके अनुसार काम कर सकते हैं। यह आपको खुद को प्रेरित रखने में मदद करता है।

3. जब आप अपनी पढ़ाई की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने एजेंडे में कम से कम दो संशोधन के लिए पर्याप्त समय है। परीक्षा से एक सप्ताह पहले सामान्य अध्ययन और सीसैट पाठ्यक्रम दोनों की दो बार समीक्षा की जानी चाहिए। बिना रिवीजन के आप इस परीक्षा में सफल नहीं हो सकते।

4. यूपीएससी परीक्षा के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण सभी महत्वपूर्ण घटनाओं पर चर्चा करने की आदत रखें। अच्छी चर्चाएं आपको न केवल प्रीलिम्स और मेन्स में, बल्कि इंटरव्यू में भी दूसरों पर बढ़त दिलाएंगी।