लाइव टीवी

Career Tips: इस तरह से बनाएं शानदार कवर लेटर, इंटरव्यूअर एक बार में ही आपकी सीवी देखकर हो जाएगा इंप्रेस

Updated Sep 15, 2022 | 07:41 IST

Career Tips: जॉब के समय सीवी व अन्‍य डाक्‍यूमेंट के साथ दिया जाने वाला एक छोटा सा कवर लेटर आपके जॉब पाने के चांसेस को कई गुना तक बढ़ा सकता है। इसलिए कवर लेटर लिखते समय कई बातों का ध्‍यान रखना जरूरी है। कवर लेटर जॉब के लिए आपका महत्‍व बताने का कार्य करता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
शानदार कवर लेटर से जॉब होगी पक्‍की
मुख्य बातें
  • कवर लेटर जॉब पाने के चांसेस को बढ़ा देता है कई गुना
  • कवर लेटर नियोक्‍ता को बताता है जॉब के लिए आपका महत्‍व
  • कवर लेटर में हमेशा सभी जानकारियों को पॉइंट बनाकर लिखें

Career Tips: जॉब हासिल करने के लिए अच्छा और प्रभावशाली सीवी का होना बेहद जरूरी माना जाता है, लेकिन सीवी के साथ एक अच्छा कवर लेटर का होना उससे भी ज्यादा जरूरी है। कई बार उम्‍मीदवार सीवी को प्रभावी बनाने के लिए तो पूरी मेहनत करते हैं, लेकिन कवर लेटर का महत्‍व भूल जाते हैं और योग्‍य होने के बाद भी मनपसंद जॉब हाथ से निकल जाती है। इसलिए जॉब के लिए अप्‍लाई करते समय प्रभावी सीवी के साथ अच्‍छा कवर लेटर का होना बहुत जरूरी है। जिससे इंटरव्यूअर एक बार में ही आपकी सीवी देखकर इंप्रेस हो जाए। यहां हम शानदार कवर लेटर बनाने की पूरी जानकारी दे रहे हैं।

जानें, क्या होता है कवर लेटर

कवर लेटर का सीधा और आसान सा मतलब है कि, जिसमें, डॉक्युमेंट के साथ अपने बारे में अतिरिक्त जानकारी दी जाए। सीवी में हम अपनी शैक्षणिक योग्यता, अनुभव, कौशल आदि के बारे में लिखते हैं। वहीं कवर लेटर के जरिए हम इंटरव्यूअर को यह बातते हैं कि इस जॉब को क्यों करना चाहते हैं और किस तरह से इस जॉब के लिए दूसरों से बेहतर है। आपका कवर लेटर ही नियोक्ता को आपकी सीवी को देखने के लिए मजबूर करता है। इसलिए हमेशा सीवी के कवर लेटर को इंप्रसीव बनाने की कोशिश करें।

Time Management: सफलता हासिल करने में समय की होती है अहम भूमिका, ऐसे करें टाइम मैनेजमेंट

ऐसे बनाएं अच्‍छा कवर लेटर

कवर लेटर नियोक्ता को आपके व्यक्तित्व के बारे में अहम जानकारी प्रदान करता है। इसमें आपको नियोक्ता को भरोसा दिलाना होता है कि आप ही इस नौकरी के लिए सबसे उचित और योग्य उम्मीदवार है। एक अच्छा कवर लेटर आपको साक्षात्कार के लिए चयनित कर सकता है। कवर लेटर की बॉडी तीन पैराग्राफ में होती है। इसके पहले भाग में आप जिस नौकरी के लिए आवेदन कर रहे है उसका विवरण और इसकी जानकारी कहां से प्राप्त हुई इसके बारे में बता सकते हैं। कवर लेटर के मध्‍य भाग में आप अपनी योग्यताओं और नौकरी की आवश्यकताओं के बीच के संबंध को कम शब्दों में और प्रभावी रूप दर्शा सकते हैं। इसमें अपने अनुभव को इस प्रकार लिखें, जो सिर्फ सम्बन्धित नौकरी से ही मिलता जुलता हो। तीसरे भाग में इस तरह कन्क्लूड करें कि नियोक्ता सबसे पहले आपको साक्षात्कार के लिए चयनित करें।

Career Tips: कॉपरेट सेक्‍टर में सीआरएम को मिलती है लाखों की सैलरी, जानें कोर्स और करियर ऑप्‍शन की पूरी डिटेल

कवर लेटर बनाते समय इन बातों का रखें ध्‍यान

कवर लेटर को हमेशा 1 पेज का रखें ताकि नियोक्ता को पढ़ने में आसानी हो। कवर लेटर में सभी जानकारियों को पॉइंट बनाकर लिखें। कवर लेटर हमेशा स्वयं के शब्दों में लिखे तथा किसी और से न लिखवाये। क्‍योंकि कवर लेटर में दी गई जानकारी इंटरव्‍यू के समय आपकी मदद कर सकते हैं। कवर लेटर लिखते समय स्पेलिंग और व्याकरण का विशेष ध्यान रखा चाहिए। कवर लेटर में हमेशा जिस नौकरी के लिए आवेदन कर रहे है केवल उससे सम्बन्धित अनुभव और वर्क स्किल को ही प्रदर्शित करें। कवर लेटर में दर्शाएं की आप उस जॉब से सम्बन्धित परेशानियों को कैसे हल कर सकते है।