लाइव टीवी

IAS Success Story: नौकरी के साथ की यूपीएससी की तैयारी, इन स्ट्रेटेजी के जरिए तीसरी बार में हासिल की सफलता

Updated Oct 20, 2019 | 08:05 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

UPSC की परीक्षा की तैयारी के लिए लोगों को समय और धैर्य दोनों की खास जरूरत होती है। लोगों के मुताबिक इस परीक्षा की तैयारी के लिए उचित समय देना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में नेहा ने जॉब के साथ इसकी तैयारी की थी

Loading ...
IAS Success Story of Neha yadav

IAS Success Story: सिविल सर्विस की परीक्षा में सफलता हासिल करने वाली नेहा यादव जॉब के साथ यूपीएससी की तैयारी की थी। उन्होंने अपनी जर्नी के बारे में बताया कि कैसे वो जॉब के दौरान भी पढ़ाई करते हुए अच्छी रैंक पाईं। उन्होंने अपनी स्ट्रेटजी शेयर करते हुए बताया कि तैयारी के दौरान उनका टाइम-टेबल कैसा था। बता दें कि यूपीएससी क्रैक करने से नेहा पहले 2.5 साल तक मेडिकल ऑफिसर के तौर पर कार्यरत थीं।

साल 2018 में सिविल सर्विस की परीक्षा में नेहा यादव ने 411वीं रैंक हासिल की है। नेहा दरअसल एक मेडिकल ऑफिसर हैं और उन्होंने नौकरी के साथ-साथ यूपीएससी की तैयारी की है। नेहा ने पहली बार साल 2016 में यूपीएससी की परीक्षा दी थी। उस दौरान वो जॉब नहीं करती थी और घर में रहकर उन्होंने पूरी तैयारी की थी। पहले अटैमेप्ट के फाइनल लिस्ट में नेहा सिर्फ 13 नंबर से पीछे रह गई थीं। इसके बाद जब उन्होंने दूसरी बार परीक्षा दी तो सिर्फ एक नंबर से प्रीलिम्स नहीं निकाल पाईं। तीसरी बार में उन्हें यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल हुई थी। 

उन्होंने बताया कि नौकरी के साथ तैयारी करने के लिए फायदे और नुकसान दोनों को झेलना पड़ सकता है। इसमें ज्यादातर नुकसान है लेकिन अगर आप चाहे तो इसे फायदे में भी बदल सकते हैं। नेहा ने बताया कि यूपीएससी की तैयारी  के दौरान वो अपना टाईम कैसे मैनेज करती थी। नेहा के मुताबिक तैयारी के वक्त इन बातों का खास ध्यान देने की जरूरत है।

जॉब के नेचर को समझें
नेहा ने बताया कि मेरा चयन पोस्ट ग्रैजुएशन के लिए हो गया था। ऐसे में मेरे पास दो ऑप्शन थे पहला मेडिकल ऑफिसर का और दूसरा पोस्ट ग्रैजुएशन का। तैयारी को देखते हुए मैंने मेडिकल ऑफिसर को चूज किया। ताकी नौकरी के साथ-साथ मैं तैयारी भी करूं क्योंकि वो एक पूरी तरह से डेस्क जॉब था। इसके अलावा जॉब का घंटा सिर्फ 6 घंटे थी। ऐसे में जॉब के साथ पढ़ाई भी कर सकती थी।

सिलेबस को पूरी तरह करें कवर

नेहा के मुताबिक यूपीएससी के सिलेबस को कवर करने में सिर्फ 6 से 7 महीने चले जाते हैं। ऐसे में अगर आपने सिलेबस को पूरी तरह से कवर नहीं किया है तो हताश होने की जरूरत नहीं है, कोशिश करें कि सिलेबस को अच्छी तरह से समझ लें। क्योंकि अगर सिलेबस के हिसाब से तैयारी करेंगे यूपीएससी को क्रैक करना आसान हो जाता है।

समय को महत्व को समझे

कई बार नौकरी करते हुए समय के महत्व को नहीं समझ पाते  हैं। ऐसे में टाइम मैनेजमेंट को समझना होगा। जैसे आप किस समय पर क्या करें, जिससे  आपको पढ़ने का समय मिल सकें। ट्रैवलिंग में समय बिताने के बजाय जहां जॉब करते हैं वहीं आसपास शिफ्ट हो जाए। बचे हुए वक्त को पढ़ने में इस्तेमाल करें।

परीक्षा के दौरान ली छुट्टी

नेहा ने बताया कि परीक्षा के एक महीने पहले उन्होंने छुट्टी ले ली थी। ताकी वो घर पर रहकर पढ़ाई कर सकें। ऐसे में वो हॉस्टल में रहकर सिर्फ पढ़ाई करती थी। उन्होंने बताया कि इस दौरान वो खाना भी खुद से नहीं बनाती थी। क्योंकि वो अगर खाना बनाएंगी तो समय लगेगा। ऐसे में उन्होंने हॉस्टल में रहना बेहतर समझा।