लाइव टीवी

UPSC Topper Tips: इंटरव्यू में भूलकर न करें ये गलतियां, IPS शक्ति अवस्थी ने बताई UPSC के लिए खास स्ट्रेटजी

Updated Dec 29, 2019 | 07:00 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

UPSC में सफलता हासिल करने वाले शक्ति अवस्थी ने इस परीक्षा को लेकर खास स्ट्रेटजी शेयर की है। उन्होंने बताया कि किस तरह यूपीएससी के इंटरव्यू में अच्छे नंबर स्कोर किए जा सकते हैं।

Loading ...
UPSC Topper Tips
मुख्य बातें
  • आईपीएस शक्ति अवस्थी UPSC को लेकर खास स्ट्रेटजी शेयर की।
  • यूपीएससी की परीक्षा में शक्ति अवस्थी ने तीसरे अटेम्प्ट में सफलता हासिल की है।

साल 2019 बैच के आईपीएस शक्ति अवस्थी ने हाल ही में यूपीएससी को लेकर अपनी खास स्ट्रेटजी शेयर की। उन्होंने बताया कि इस परीक्षा के लिए हर किसी की स्ट्रेटजी लगभग एक जैसी होती है। तीन चरण में होने वाले इस परीक्षा की तैयारी के सिलेबस को ध्यान में रखते हुए करना चाहिए। कई बार सिलेबस इतना लंबा होता है कि कैंडिडेट्स प्रीलिम्स और मेन्स की तैयारी में ही रह जाते हैं। इंटरव्यू पर कम ही ध्यान रहता है। लेकिन इंटरव्यू इस परीक्षा का एक अहम हिस्सा है। 

लखनऊ के रहने वाले शक्ति अवस्थी ने अपनी शुरुआती पढ़ाई -लिखाई वहीं से की है। इसके बाद उन्होंने सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की। ग्रैजुएशन पूरा करने के बाद उन्होंने कुछ समय तक नौकरी की। इसके बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू की। यूपीएससी की परीक्षा में शक्ति अवस्थी ने तीसरे अटेम्प्ट में सफलता हासिल की है।

इससे पहले यूपीएससी के इंटरव्यू तक पहुंचने के बाद भी वो सफल नहीं हो पाए थे। क्योंकि इंटरव्यू में शक्ति अवस्थी नंबर काफी कम थे। ऐसे में उन्होंने बताया कि कुछ ऐसे प्वाइंट है जिनपर कैंडिडेट्स को हमेशा ध्यान देना चाहिए।

 शक्ति अवस्थी के मुताबिक इंटरव्यू में सबसे महत्वपूर्ण है ईमानदारी। इंटरव्यू के दौरान सवालों का जवाब ईमानदारी से दें।  शक्ति अवस्थी ने बताया कि इंटरव्यू में किसी दुविधा में रहने की जरूरत नहीं है या फिर किसी सवाल के जवाब को गेस करने की भी जरूरत नहीं है। इससे अच्छा है कि आप सामने वाले से कहें कि मुझे नहीं आता है। इससे आपको दो फायदा होगा, पहला कि आप कॉन्फिडेंट रहेंगे दूसरा आप उनके सामने ईमानदार भी रहेंगे। इंटरव्यू में खुद को नर्वस होने से बचाए। इससे आप कमजोर दिखने लगेंगे।

 शक्ति अवस्थी के अनुसार इंटरव्यू एक पर्सनालिटी टेस्ट है। ये कोई इंटरव्यू या फिर डिबेट नहीं है। इसलिए हमेशा मुस्कुराकर रिस्पांस करें। इससे देखा जाता है कि जब आप मुश्किल परिस्थिति में होंगे तो कैसे बाकी चीजों पर रिएक्ट करेंगे। उनका मकसद होता है कि आप मुश्किल हालात में भी किस तरह रिस्पांस करेंगे। इस वीडियो में शक्ति अवस्थी ने अपनी स्ट्रेटजी से बताने की कोशिश की है कि इंटरव्यू में अगर इन बातों का ख्याल रखें तो अच्छा नंबर स्कोर कर सकते हैं।