लाइव टीवी

ICSE 10th Result 2022: आज इस समय जारी होने वाला है आईसीएसई बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, जानें पासिंग परसेंटेज

Updated Jul 17, 2022 | 14:56 IST

ICSE 10th Term-2 Result 2022: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन आज यानी 17 जुलाई 2022 को शाम 5 बजे कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी करने वाला है। इस बात की जानकारी बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी कर छात्रों को दी है। रिजल्ट जारी होने के बाद CISCE की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

Loading ...
आईसीएसई कक्षा 10वीं का रिजल्ट
मुख्य बातें
  • आज शाम 5 बजे जारी होगा आईसीएसई बोर्ड 10वीं का रिजल्ट।
  • 25 अप्रैल से 20 मई 2022 तक आयोजित की गई थी परीक्षा।
  • पास होने प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत मार्क्स अनिवार्य।

ICSE 10th Term-2 Result 2022: आईसीएसई बोर्ड 10वीं के छात्रो के लिए बड़ी खबर है। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) आज यानी 17 जुलाई 2022 को शाम 5 बजे कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी करने वाला है। बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी कर रिजल्ट की तारीख और समय की पुष्टि की है। रिजल्ट जारी होने के बाद CISCE की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा, छात्र यहां अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकेंगे।

बता दें इस बार आईसीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा 25 अप्रैल से 20 मई 2022 तक आयोजित की गई थी, जिसके लिए लाखों की संख्या में छात्रों ने अपना पंजीकरण करवाया था। यहां पास होने के लिए छात्रों के प्रत्येक विषय में व कुल मिलाकर 33 प्रतिशत अंक होने चाहिए। हालांकि किसी एक या दो विषय में न्यूनतम मार्क्स से कम अंक आने पर छात्रों को निराश होने की जरूरत नहीं है, बोर्ड ऐसे छात्रों के लिए कंपार्टमेंट का पेपर आयोजित करता है।

रीचेकिंग का मिलेगा मौका

बोर्ड द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार रिजल्ट जारी होने के बाद, यदि आपके अपेक्षानुसार किसी विषय में कम मार्क्स आ जाते हैं तो निराश होने की जरूरत नहीं है, छात्र रीचेकिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे इसके लिए छात्रों को विषयवार 1000 रुपये का भुगतान करना होगा। साथ ही रीचेकिंग के बाद यदि आपके मार्क्स कम हो जाते हैं तो उसे स्वीकार करना होगा। रिजल्ट जारी होने के बाद नीचे दिए इन वेबसाइट्स पर परीक्षा परिणाम उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

Learn More - आज जारी होंगे ICSE 10वीं के परिणाम, जानें कब और कहां करें चेक?

इन वेबसाइट्स पर उपलब्ध होगा रिजल्ट ICSE 10th Term-2 Result 2022 List of website:-

cisce.org 

results.cisce.org

indiaresults.com

ICSE 10th Term-2 Result 2022 ऐसे करें चेक

सबसे पहले CISCE की आधिकारिक वेबसाइट results.cisce.org पर जाएं,  होमपेज पर जाकर ICSE 10th Result 2022 लिंक पर क्लिक करें,  लॉगिन पेज खुल जाएगा, यहां अपना कोर्स व यूआईडी दर्ज करें, रिजल्ट आपके स्क्रीन पर आ जाएगा।

रिजल्ट जारी होने के बाद साइट क्रैश होना आम बात है, ऐसे में छात्रों को निराश होने की आवश्यकता नहीं है। छात्र एसएमएस के माध्यम से भी अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अपने फोन के मैसेज बॉक्स पर जाएं। अब ICSE 10 टाइप कर स्पेश दें और रोल नंबर दर्ज कर 5676750 पर भेज दें रिजल्ट आपके स्क्रीन पर आ जाएगा।

REET Admit Card 2022 Download Here

दो टर्म में आयोजित की गई थी परीक्षा

इस बार कोरोना वायरस के चलते आईसीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा दो टर्म में आयोजित की गई थी। फर्स्ट टर्म का रिजल्ट फरवरी में जारी किया गया था, वहीं छात्रों के सेकेंड टर्म के रिजल्ट का इंतजार भी खत्म हो गया है। रिजल्ट जारी होने के बाद एक से दो हफ्ते के भीतर छात्रों की ओरिजिनल मार्कशीट संबंधित स्कूल में उपलब्ध करवा दी जाएगी। इस बीच यदि आप किसी दूसरे स्कूल में दाखिला लेना चाहते हैं तो इंटरनेट पर जारी स्कोर कार्ड से एडमिशन ले सकते हैं।