लाइव टीवी

IIM Indore के स्टूडेंट को मिला सर्वाधिक 50 लाख का सैलरी पैकेज, पिछले साल से 23% हुई बढ़ोतरी

Updated Mar 05, 2020 | 18:32 IST

IIM Indore: इंदौर के भारतीय प्रबंध संस्थान का फाइनल प्लेसमेंट हो चुका है और इस दौरान स्टूडेंट को सर्वाधिक 50 लाख रुपये का सैलरी पैकेज ऑफर हुआ है। जो कि पिछले साल से करीब 23% ज्यादा है।

Loading ...
IIM Indore

इंदौर के भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम-आई) में इस बार विद्यार्थियों के फाइनल प्लेसमेंट के दौरान देश में नौकरी के लिए सालाना सैलरी पैकेज का सबसे ऊंचा ऑफर मिला है। जो कि 23.5 प्रतिशत के उछाल के साथ 50 लाख रुपये रहा।

आईआईएम-आई के एक अधिकारी ने हाल ही में यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि आईआईएम-आई में पिछले साल विद्यार्थियों के फाइनल प्लेसमेंट के दौरान देश में नौकरी के लिये सालाना सैलरी पैकेज का सबसे ऊंचा प्रस्ताव 40.5 लाख रुपये का था। जिसके बाद इस साल इसमें 23.5% का उछाल देखा गया और इस साल यह 50 लाख रुपये रहा।

अधिकारी ने बताया कि प्लेसमेंट के दौरान आईआईएम-आई विद्यार्थियों को विदेश में नौकरी के दो प्रस्ताव भी दिए गये। हालांकि, उन्होंने इन ऑफर हुई इस सैलरी की रकम का खुलासा नहीं किया। उन्होंने बताया कि आईआईएम-आई के विद्यार्थियों को प्लेसमेंट के दौरान देश-विदेश के 160 से ज्यादा नियोक्ताओं से औसतन 22.92 लाख रुपये के सैलरी ऑफर मिले।

अधिकारी ने बताया कि आईआईएम-आई में इस वर्ष पढ़ाई पूरी करने वाले सभी 578 विद्यार्थियों को प्लेसमेंट प्रक्रिया के दौरान नौकरी के प्रस्ताव मिले। यह बैच देशभर के भारतीय प्रबंध संस्थानों में एक ही अकादमिक सत्र में पाठ्यक्रम उत्तीर्ण करने वाली सबसे बड़ी बैच है। इसमें आईआईएम-आई के दो वर्षीय पोस्ट ग्रैजुएट प्रोग्राम (पीजीपी) और पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (आईपीएम) के विद्यार्थी शामिल हैं।

आईआईएम-आई में फाइनल प्लेसमेंट के दौरान परामर्श (कंसल्टेशन), बिक्री (सेल्स) , विपणन (मार्केटिंग) और वित्त (फाइनेंस) के क्षेत्रों में रोजगार के प्रस्ताव देने में नियोक्ताओं का सबसे ज्यादा रुझान देखा गया।