लाइव टीवी

Online interview tips : ऑनलाइन इंटरव्यू में सफलता चाहते हैं, अपनाएं ये 7 जरूरी टिप्स

Updated Apr 01, 2022 | 06:59 IST

Online interview tips : आजकल कंपनियों द्वारा ऑनलाइन इंटरव्यू लेने का ट्रेंड बढ़ गया है। कोरोनाकाल में ऑनलाइन इंटरव्यू का महत्व और भी बढ़ गया है। ऑनलाइन इंटरव्यू के दौरान कैंडिडेट्स को कई चीजों का ध्यान रखना पड़ता है ताकि वो एचआर या इम्प्लॉयर के सामने प्रेजेंटेबल लग सकें...

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPeople
ऑनलाइन इंटरव्यू टिप्स
मुख्य बातें
  • ऑनलाइन इंटरव्यू से पहले कंप्यूटर, लैपटॉप को करें चेक
  • ऑनलाइन इंटरव्यू के दौरान अपने बैकग्राउंड से जुड़े जवाब तैयार रखें
  • बोलते समय आपकी आवाज की स्पष्ट होनी चाहिए

Online interview tips : आजकल कंपनियों द्वारा ऑनलाइन इंटरव्यू लेने का ट्रेंड बढ़ गया है। कोरोनाकाल में ऑनलाइन इंटरव्यू का महत्व और भी बढ़ गया है। ऑनलाइन इंटरव्यू के दौरान कैंडिडेट्स को कई चीजों का ध्यान रखना पड़ता है ताकि वो एचआर या इम्प्लॉयर के सामने प्रेजेंटेबल लग सकें। ऑनलाइन इंटरव्यू में ट्रेडिशनल इंटव्यू की तरह से तैयारी तो करनी ही होती है, लेकिन साथ में कुछ खास तैयारी की भी जरूरत होती है। ऑनलाइन इंटरव्यू दोनों ही इंटरव्यूअर और कैंडिडेट्स के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकती है। ऐसे में अगर दोनों ही पहले से थोड़ी तैयारी कर लें तो इस प्रोसेस को आसान बनाया जा सकता है।

इंटरव्यूअर से मांगें ये जानकारी

ऑनलाइन इंटरव्यू देने से पहले इंटरव्यूअर से जानकारी हासिल करें कि ऑनलाइन इंटरव्यू ऑडियो-वीडियो दोनों के द्वारा होने वाला है या केवल चैट के माध्यम से होने वाला है। ऑनलाइन इंटरव्यू का फॉर्मेट पूछें और साथ ही जानने कि कोशिश करें कि क्या सवाल पहले से रिकॉर्डेड हैं। इंटरव्यू के दौरान तकनीकी परेशानी से बचने के लिए पहले से ही बैकअप की तैयारी करें।

कंपनी की जानकारी लें

जिस कंपनी में ऑनलाइन इंटरव्यू देने जा रहे हैं उसके बारे में जानकारी जुटाएं। इसके लिए कंपनी की वेबसाइट का सहारा लेना चाहिए। एम्पलाई रिव्यू देखें और मीडिया कवरेज को भी फॉलो करें। इस प्रकार आप कंपनी के बारे में बेसिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। कंपनी या संस्थान की सालाना रिपोर्ट देखें, वहां पर कंपनी के रिस्क फैक्टर का पता चल जाता है।

Also Read - भारतीय वायु सेना में नौकरी का अवसर, ग्रुप सी के पदों पर करें अप्लाई

सही जगह का चयन करें

ऑनलाइन इंटरव्यू में लाइटिंग, कैमरा एंगल और बैकग्राउंड की मुख्य भूमिका होती है। इसलिए सही स्थान का चयन करें। प्रोफेशनल दिखने वाली ड्रेस पहनें जिससे आप कॉन्फिडेंट लग सकें।

डिवाइसेज चेक कर लें

ऑनलाइन इंटरव्यू के दौरान तकनीकी समस्याएं आ सकती है। इसलिए टेक्निकल डिवाइसेज को ठीक से चेक करें। वाईफाई या मोबाइल नेटवर्क की जांच कर लें। लैपटॉप और मोबाइल फोन को फुल चार्ज कर लें। मोबाइल को साइलेंट मोड पर डाल दें।

पहले तैयार कर लें जवाब

ऑनलाइन इंटरव्यू के लिए कुछ सवालों के जवाब पहले से तैयार कर लें। जैसे आपको कितना अनुभव है? पहली वाली नौकरी को छोड़ने का क्या कारण है? आप कितनी सैलेरी एक्सपेक्ट कर रहे हैं। ऑनलाइन इंटरव्यू के दौरान जहां जरूरी हो वहां येस और ओके कहना न भूलें।

Also Read - इन स्कॉरशिप की मदद से कर सकते हैं विदेश में मुफ्त पढ़ाई, जानें पूरी डिटेल

अपीयरेंस ठीक रखें

ऑनलाइन इंटरव्यू के दौरान मुस्कुराते रहें। ऐसे कॉन्फिडेंस से इंटरव्यू दें जैसे आप ट्रेडिशनल इंटरव्यू देते हैं। कुर्सी के किनारे बैठे जिससे आपका शरीर सीधा दिखें।

वेबकैम की तरफ देखें

स्क्रीन पर व्यक्ति को देखने की जगह वेबकैम में देखें। अगर आप इधर-उधर देखें​गे तो इंटरव्यूअर को लगेगा कि आप इंटरव्यू को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं।