लाइव टीवी

JEE 2020 Exam Date: जेईई मेन्स 2020 की नई तारीख घोषित, HRD मिनिस्टर ने बताया जुलाई में होगी परीक्षा

Updated May 05, 2020 | 13:21 IST

JEE 2020 Exam Date, Schedule: 9 लाख से अधिक छात्रों ने जेईई मेन्स 2020 के लिए पंजीकरण कराया है। उम्मीदवार अब जेईई मेन्स 2020 परीक्षा की तैयारी शुरू कर सकते हैं क्योंकि इसकी तारीख अनाउंस हो चुकी है...

Loading ...
JEE 2020 Exam Date announced
मुख्य बातें
  • 9 लाख से अधिक छात्रों ने जेईई मेन्स 2020 के लिए पंजीकरण कराया है।
  • जेईई मेन्स 2020 को जेईई एडवांस के लिए क्वालिफाइंग परीक्षा माना जाता है।
  • ज्यादा जानकारी के लिए छात्र आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर भी जा सकते हैं।

जेईई मेन्स परीक्षा 2020 (JEE Main Exam 2020) को लेकर देशभर में लाखों स्टूडेंट्स के बीच फिलहाल अनिषश्चितता का माहौल था। 9 लाख से अधिक छात्रों ने जेईई मेन्स के लिए पंजीकरण कराया है लेकिन सभी एग्जाम डेट को लेकर परेशान थे। किसी को भी परीक्षा की तारीख के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। ऐसे में सभी को इंतजार था तो बस एचआरडी मिनिस्टर डॉ रमेश पोखरियाल निशंक की आज की अनाउंसमेंट का। 
एचआरडी मिनिस्टर डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने अब JEE Main 2020 परीक्षा की घोषणा कर दी है। जेईई परीक्षा देशभर में 18 से 23 जुलाई 2020 तक आयोजित की जाएगी। जेईई एडवांस 2020 परीक्षा की तारीखों की घोषणा भी जल्द ही की जाएगी। कयास है कि ये परीक्षा अगस्त 2020 में आयोजित की सकती है। उम्मीदवार अब जेईई मेन्स 2020 परीक्षा की तैयारी शुरू कर सकते हैं क्योंकि इसकी तारीख अनाउंस हो चुकी है। ज्यादा जानकारी के लिए छात्र आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in के साथ-साथ nta.ac.in पर भी जा सकते हैं।


आपको बता दें, जेईई मेन्स को जेईई एडवांस के लिए क्वालिफाइंग परीक्षा मानी जाती है। एचआरडी मंत्री ने अपनी अंतिम घोषणा में बताया था कि परीक्षा जून के महीने में आयोजित होने की संभावना है। लॉकडाउन बढ़ने के बाद यह संभावना है कि परीक्षा जून के पहले सप्ताह में आयोजित की जा सकती है। हालांकि अब इस पर से एचआरडी मिनिस्टर डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने  लग रहे सभी कयास साफ कर दिए हैं और ऑफिशियल तारीख भी घोषित कर दी है।


जेईई मेन 2020 का एडमिट कार्ड शेड्यूल
परीक्षा से 14 दिन पहले जेईई मेन्स के एडमिट कार्ड जारी होने की उम्मीद है। वर्तमान परिस्थितियों के कारण परीक्षा के एक सप्ताह के भीतर एडमिट कार्ड जारी किए जा सकते हैं। आपको बता दें, छात्रों को परीक्षा केंद्र के लिए अपनी पसंद को अपडेट करने का अवसर भी दिया गया। परीक्षण अधिकारियों ने वर्तमान परिस्थितियों को देखकर यह जान लिया है कि छात्र अपने शहरों के बाहर यात्रा करने में सक्षम नहीं हैं। इसीलिए छात्रों को 3 मई तक अपनी पसंद का परीक्षा केंद्र बदलने का मौका दिया गया।