लाइव टीवी

JEE Advanced 2020: 23 अगस्त को होगी जेईई एडवांस्‍ड की परीक्षा, जल्‍द सामने आएगा पूरा शेड्यूल

Updated May 07, 2020 | 18:45 IST

JEE Advanced 2020 : जेईई एडवांस्‍ड की तारीख सामने आ गई है। ये परीक्षा 23 अगस्‍त को होगी। इसके ऑनलाइन होने की भी संभावना है। जानें बाकी शेड्यूल कहां पता लगेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTimes Now
JEE Advanced 2020
मुख्य बातें
  • जेईई एडवांस्‍ड परीक्षा 2020 की तारीख 23 अगस्‍त तय हुई है
  • करीब 2.5 लाख छात्रों को एडवांस्‍ड परीक्षा में बैठने का मौका मिल सकता है
  • ऑनलाइन हो सकती है ये परीक्षा

जॉइंट एंट्रेंस एग्‍जाम यानी जेईई की एग्‍जाम डेट की घोषणा हो गई है। केंद्रीय एचआरडी मंत्री रमेश पोखर‍ियाल ने इस तारीख की घोषणा कर दी है। जेईई एडवांस्‍ड परीक्षा 2020 की तारीख 23 अगस्‍त तय हुई है। इससे पहले 5 मई को जेईई मेन्‍स की तारीखों की घोषणा हुई थी। ये ऐलान छात्रों के साथ एक वेब‍िनार के दौरान क‍िया गया था। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए jeeadv.ac.in देखते रहें। 

जेईई मेन्‍स 18 जुलाई से 23 जुलाई के बीच आयोज‍ित होंगे। इन तारीखों को देखते हुए उम्‍मीद की जा रही है क‍ि जेईई मेन्‍स के नतीजे 10 अगस्‍त तक घोष‍ित हो जाएंगे। जेईई एडवांस्‍ड 2020 के लिए ऑनलाइन एप्‍ल‍िकेशन प्रोसेस जेईई मेन्‍स 2020 नतीजों के बाद ही शुरू क‍िया जाएगा। वैसे इन नतीजों के साथ स्‍टूडेंट्स की रैंक्‍स भी बताई जाएंगी। 

एडवांस्‍ड में 2.5 लाख छात्रों को मिलेगा मौका 
सीट्स को देखते हुए जेईई मेन क्‍लीयर करने वाले करीब 2.5 लाख छात्रों को एडवांस्‍ड परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा। बता दें क‍ि जेईई एडवांस्‍ड के जरिए देश के टॉप टेक्‍न‍िकल इंस्‍टीट्यूट्स में एडमिशन मिलता है। इन तारीखों के सामने आने के बाद इस परीक्षा की तैयारी कर रहे है लाखों छात्रों को अपनी प्‍लान‍िंग करने में काफी मदद मिलेगी। 

वैसे यहां छात्रों को ये भी नोट करना होगा क‍ि ये टाइमलाइन अभी फाइनल नहीं है। लेकिन सभी आईआईटी में एडमिशन इसी समय में होते हैं। बाकी पूरा शेड्यूल आईआईटी द‍िल्‍ली की ओर से जल्‍द ही जारी क‍िया जाएगा। जेईई एडवांस्‍ड को आईआईटी की ओर से कंडक्‍ट कराया जाता है, जबक‍ि क्‍वाल‍िफाइंग एग्‍जाम नेशनल टेस्‍ट‍िंग एजेंसी करवाती है। दोनों ही परीक्षाएं हालांक‍ि या तो ऑनलाइन होंगी या फ‍िर कंप्‍यूटर पर आयोज‍ित करवाई जाएंगी।