लाइव टीवी

कोरोना संक्रमण के कारण अब टली JEE और NEET परीक्षाएं, सितंबर में होगा जेईई-मेन्स एग्‍जाम

Updated Jul 03, 2020 | 21:08 IST

JEE NEET exam postponed: कोराना संक्रमण के कारण सरकार ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट और इंजीनियरिंग की जेईई-मेन्स परीक्षा सितंबर तक स्‍थगित कर दी है। छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
कोरोना संक्रमण के कारण अब टली JEE और NEET परीक्षाएं, सितंबर में होगा जेईई-मेन्स एग्‍जाम
मुख्य बातें
  • कोरोना संक्रमण के कारण अब सरकार ने मेडिकल और इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं
  • मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट और इंजीनियरिंग की जेईई-मेन्स और जेईई-एडवांस को भी टाल दिया गया है
  • ये परीक्षाएं जुलाई और अगस्‍त में होनी थीं, लेकिन अब सितंबर में परीक्षाओं की नई तारीख घोषित की गई है

नई दिल्‍ली : कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट और इंजीनियरिंग परीक्षा जेईई-मेन्स स्‍थगित कर दी गई है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने शुक्रवार को बताया कि छात्रों की सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए फिलहाल इन परीक्षाओं को स्‍थगित करने का फैसला लिया गया है। मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट जहां 13 सितंबर तक स्थगित करने का फैसला लिया गया है, वहीं जेईई-मेन्स परीक्षा 1-6 सितंबर के बीच होगी, जबकि जेईई-एडवांस परीक्षा 27 सितंबर तक स्थगित कर दी गई है।

शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने कहा, 'छात्रों की सुरक्षा और शिक्षा की गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए हमने जेईई और नीट परीक्षाएं स्थगित करने का फैसला लिया है। जेईई-मेन परीक्षा 1 से 6 सितंबर तक होगी, जबकि जेईई-एडवांस परीक्षा 27 सितंबर को होगी। नीट की परीक्षा 13 सितंबर को होगी।'

जुलाई-अगस्‍त में होनी थीं परीक्षाएं

यहां उल्‍लेखनीय है कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट 26 जुलाई को होनी थी, जबकि जेईई-मेन्स परीक्षा 18 से 23 जुलाई को होनी थी। जेईई-एडवांस 23 अगस्त को होने वाला था। लेकिन अब कोरोना वायरस संक्रमण के कारण इन परीक्षाओं को अगले कुछ दिनों तक स्‍थगित करने का फैसला लिया गया है। देश में कोरोना संक्रमण के आंकड़े जहां 6.25 लाख से अधिक हो गए हैं, वहीं इस घातक संक्रमण से अब तक 18 हजार 213 लोग दम तोड़ चुके हैं।

सरकार ने गठ‍ित की थी कमेटी

यहां उल्‍लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण के कारण सीबीएसई की 10वीं की परीक्षाएं पहले ही रद्द करने का फैसला लिया गया है और अब मेडिकल तथा इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं को भी स्‍थगित करने का फैसला लिया गया है। देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए अभिभावक और छात्र लगातार परीक्षा स्‍थगित करने का अनुरोध कर रहे थे, जिसके मद्देनजर स्थिति के आकलन के लिए विशेषज्ञों की एक कमेटी भी गठित की गई थी। कमेटी की रिपोर्ट पर अब सरकार ने अब इन परीक्षाओं की तारीख आगे बढ़ाने का फैसला लिया है।