लाइव टीवी

JEE Main 2022 Expected Cut-off: 90 पर्सेंटाइल के पार जा सकती है JEE Main 2022 की कट-ऑफ, गणित निभाएगी अहम भूमिका

Updated Jul 05, 2022 | 06:33 IST

JEE Main 2022 Expected Cut-off: जेईई मेन 2022 के लिए अंतिम आंसर की जल्द ही जारी हो सकती है। उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार ITT में प्रवेश के लिए कट-ऑफ आसमान छू सकती है। इस साल गणित के सवालों में छात्रों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं, जिस कारण से IIT संस्थानों में प्रवेश के लिए गणित एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी...

Loading ...
JEE Main 2022 के लिए संभावित कट-ऑफ
मुख्य बातें
  • JEE Main 2022 के लिए अंतिम आंसर की जल्द होगी जारी।
  • इस साल IIT में प्रवेश के लिए कट-ऑफ काफी अधिक हो सकती है।
  • गणित इस साल IIT में प्रवेश के लिए मुख्य भूमिका निभा सकती है।

JEE Main 2022 Expected Cut-off: जेईई मेन को पास करने और IIT में प्रवेश के लिए शॉर्टलिस्ट होने के लिए छात्रों को इस बार और भी ज्यादा अंक लाने पड़ सकते हैं। इस बार गला काट प्रतियोगिता और पेपर के कठिनाई  लेवल को देखते हुए IIT में शॉर्टलिस्ट होने की कि कट-ऑफ बेहद अधिक होने की उम्मीद है। इस साल उम्मीद जताई जा रही है कि IIT में एडमिशन की कट-ऑफ 90 परसेंटाइल स्कोर को छू सकती है।

जेईई मेन 2022 सत्र 1 की परीक्षा हाल ही में संपन्न हुई हैं। फिजिक्स का पेपर जो आमतौर पर काफी कठिन होता था इस बार उतना कठिन नहीं था। हालांकि, इस साल मुश्किल सवालों के साथ गणित ने छात्रों को खूब परेशान किया है। जेईई मेन सत्र 1 परीक्षा में गणित ही छात्रों के IIT में प्रवेश का रास्ता खोल सकता है।

 Read More-  सीबीएसई टर्म 2 रिजल्ट जल्द, यहां से करें चेक

कट-ऑफ पर ये बोले विशेषज्ञ 

IIT JEE नोएडा के एक विशेषज्ञ रमेश बटलिश ने कहा, अगर छात्र 90 प्रतिशत से ऊपर स्कोर करने में सक्षम हैं, तो वे जेईई एडवांस 2022 की परीक्षा में शामिल होने की उम्मीद कर सकते हैं। उन्होंने कहा, “यदि छात्रों का स्कोर 300 अंकों में से 265 से ऊपर है, तो वह शीर्ष 100 में रैंक प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने आगे बताया कि जेईई मेन जून सत्र की परीक्षाएं पिछले साल की तुलना में मीडियम लेवल की थीं। फिजिक्स और केमिस्ट्री पिछले साल की तरह ही थे हालांकि मैथ्स का कठिनाई लेवल अधिक रहा है।"

बीते वर्षों में ये रही है कट-ऑफ 

बीते वर्ष सामान्य (या अनारक्षित) श्रेणी के लिए जेईई मेन कट-ऑफ 87.8992241 रही थी, जो कि 2020 में 90.3765335 की तुलना में कफी कम है। इस वर्ष गणित के कठिन सेक्शन के साथ, यह संभावना है कि कट-ऑफ एक बार फिर वापस  90 प्रतिशत स्कोर तक जा सकती है। 

Read More- जारी हुई यूजीसी नेट एग्जाम सिटी इन्फॉर्मेशन, डायरेक्ट लिंक से करें चेक


नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने पहले ही प्रारंभिक आसंक की जारी कर दी है। जिसकी करेक्शन विंडो अब बंद कर दी गई है। छात्रों को बता दें कि परिणाम अंतिम आंसर की पर आधारित होंगे। पिछले साल के विपरीत, इस साल जेईई मेन में केवल दो सत्र होंगे। जेईई मेन सत्र 2 की परीक्षा 21 से 30 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा।