लाइव टीवी

JEE Main 2022 Tips: परीक्षा से पहले जेईई मेन के लिए जरूरी टिप्स, ऐसे करें एग्जाम की तैयारी

Updated Feb 19, 2022 | 18:32 IST

JEE Main Tips: आईआईआईटी, एनआईटी, अन्य केंद्रीय तकनीकी संस्थानों में ग्रेजुएट कार्यक्रम में दाखिले और जेईई एडवांस के लिए जल्द ही राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की ओर से जेईई मेन 2022 अधिसूचना जारी होने की उम्मीद है।

Loading ...
जेईई मेन 2022 टिप्स
मुख्य बातें
  • जेईई मेन परीक्षा 2022 के लिए रणनीति के तहत तैयारी है जरूरी।
  • कई छात्र 12वीं के बाद लेते हैं ड्रॉप, उनके लिए तैयारी के लिए सबसे अहम समय।
  • जानिए जेईई मेन परीक्षा की तैयारी और परीक्षा डेट के लिए कुछ टिप्स।

JEE Main 2022 Preparation Tips in Hindi: जेईई मेन परीक्षा अधिसूचना की मदद से एनआईटी, आईआईआईटी और अन्य केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों में ग्रेजुएशन के लिए एडमिशन मिलता है। पिछले साल कोविड के कारण, एनटीए ने चार चरणों में परीक्षा आयोजित की थी। हालांकि, जेईई मेन के लिए अंतिम मेरिट सूची तैयार करते समय चार सेशन में से उम्मीदवार के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर विचार किया गया था। आगामी चरण के लिए एनटीए ने अब तक अटेम्ट नहीं बताए हैं लेकिन इन्हें 4 से 2 किए जाने की चर्चा है।

कई छात्र हर साल तैयारी की कमी, सही कॉलेज ना मिलने, स्वास्थ्य संबंधी समस्या या परीक्षा की गलत रणनीति के कारण ड्रॉप लेते हैं। ड्रॉप लेने के कारण कुछ भी हो सकते हैं, लेकिन अंतिम लक्ष्य वही रहता है यानी अच्छे रैंक के साथ जेईई मेन को सफलतापूर्वक पास करना। एक वर्ष के लिए ड्रॉप लेना उन छात्रों का फैसला है जो अपने अगले प्रयास में अपने प्रदर्शन में सुधार करने की इच्छा रखते हैं।

यहां हम आपके साथ जेईई मेन परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ टिप्स (JEE Main 2022 Exam Tips) साझा कर रहे हैं।

अपनी कमजोरियों पर काम करें: आप अपनी कमजोरियों को जानते हैं इसलिए उन्हें मजबूत करने पर ध्यान दें। ऐसा कुछ भी ना दोहराने पर काम करें जो आपने पहले किया था जिसके कारण आपका प्रदर्शन खराब रहा। सकारात्मक सोच रखें और अपने मन में यह विचार न आने दें कि अगर असफल हो गए तो क्या होगा। अपनी तैयारी में आपके द्वारा अपनाई गई प्रक्रिया पर भरोसा करें।

मॉक टेस्ट लें और परीक्षा की सही अप्रोच अपनाएं: कुछ विषय को पूरा करने के बाद एक मॉक टेस्ट लें या पिछले सालों के सवाल को हल करें, जो आपकी तैयारी में प्रगति का विश्लेषण करने में आपकी मदद करेंगे। उम्मीदवार को यह समझने के लिए परीक्षा परिणाम का मूल्यांकन करना चाहिए कि वह कहां पिछड़ रहा है।

इससे कमजोर विषयों में पूर्णता हासिल करने में मदद मिलेगी। मॉक टेस्ट किसी की गति और सटीकता में सुधार करने में भी मदद करता है। छात्र मॉक टेस्ट के माध्यम से परीक्षा पैटर्न और पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार से भी परिचित होते हैं।

छोटी अवधि के क्रैश कोर्स / टेस्ट सीरीज में शामिल हों: अगर आपने पहले स्व-अध्ययन किया था या पत्राचार पाठ्यक्रम में दाखिला लिया, तो आप अपनी राष्ट्रीय स्तर की रैंकिंग की जांच करने के लिए एक प्रतिष्ठित अखिल भारतीय टेस्ट सीरीज के साथ क्रैश कोर्स में नामांकन कर सकते हैं।

परीक्षण आपको राष्ट्रीय स्तर पर अपनी वर्तमान रैंकिंग जानने में मदद करते हैं ताकि आप अपनी तैयारी में कमियों को दूर कर सकें। इसके अतिरिक्त आपको प्रत्येक परीक्षण के बाद परीक्षण विश्लेषण सेशन में अवश्य भाग लेना चाहिए।

JEE परीक्षा के दिन के लिए कुछ संक्षेप सुझाव:

परीक्षा से पहले रात में 6 से 7 घंटे की नींद जरूर लें। परीक्षा स्थल पर समय से पहुंचें। परीक्षा के दिन अपना एडमिट कार्ड ले जाना न भूलें।

परीक्षा केंद्र के बाहर दोस्तों के साथ किसी भी बात पर चर्चा न करें। प्रश्न पत्र पर दिए गए सभी निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ना न भूलें।

प्रयास किए गए प्रश्नों को अधिकतम करने के लिए अपने आराम स्तर के क्रम में विषय से शुरू करें। प्रत्येक विषय पर 45 मिनट से अधिक नहीं।

दूसरे प्रयास में और पुनरीक्षण के लिए शेष प्रश्नों को हल करने के लिए अंतिम 45 मिनट का उपयोग करें। उन प्रश्नों के अनुमान के साथ उत्तर दें जिनमें नकारात्मक अंक नहीं हैं।