लाइव टीवी

NTA JEE Main 2022 Date: जेईई मेन्स परीक्षा तिथियों की घोषणा जल्द, एनटीए जारी करेगा नोटिफिकेशन

नीलाक्ष सिंह | Senior Correspondent
Updated Jan 10, 2022 | 12:11 IST

NTA JEE Main 2022 Exam Date: क्या आप इस साल जेईई मेन्स देने की सोच रहे हैं, यदि हां तो National Testing Agency (NTA) की तरफ से संबंधित नोटिफिकेशन जल्द जारी होने वाला है... 

Loading ...
जेईई मेन्स 2022 परीक्षा तिथियों की घोषणा जल्द (i-stock)
मुख्य बातें
  • जेईई मेन्स 2022 परीक्षा ति​थियां जल्द
  • NTA जनवरी में घोषित कर सकता है परीक्षा तिथि
  • jeemain.nta.nic.in पर जारी होगा नोटिफिकेशन

JEE Main 2022 Registration date: यदि आप भी आईआईटी, ट्रिपल आईटी और एनआईटी जैसे शीर्ष संस्थानों में दाखिला लेने की सोच रहे हैं तो तैयार हो जाएं क्योंकि National Testing Agency (NTA) JEE Mains 2022 तारीखों की घोषणा एनटीए द्वारा जनवरी, 2022 में किए जाने की संभावना है। परीक्षा फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में चार सत्रों में आयोजित की जाएगी।

विधानसभा चुनावों की वजह से हो सकती है देरी

भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने कल यानी 10 जनवरी को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा की। ऐसे में संभावना है कि जेईई (मेन) 2022 फरवरी के बजाय मार्च से शुरू होगी। हालांकि, नीट (यूजी) 2022 मई में निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएगी और केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए पहली आम प्रवेश परीक्षा जून में आयोजित की जाएगी।

यदि परीक्षा को खिसकाया जाता है तो यह परीक्षा मार्च, अप्रैल, मई और जून में चार सत्रों में आयोजित की जाएगी। जेईई मेन्स 2022 के लिए आवेदन फॉर्म जल्द या इसी माह अस्थायी रूप से उपलब्ध कराया जा सकता है। परीक्षा की तारीख, आवेदन पत्र, पात्रता, पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न सहित जेईई मेन्स 2022 के बारे में सभी विवरण सूचना विवरणिका में प्रदान किए जाएंगे। उम्मीदवार अनुसूची, पात्रता मानदंड और पाठ्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in देख सकते हैं।

परीक्षा तिथि ​घोषित होने के बाद क्या

जैसे ही राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी यानी एनटीए परीक्षा तिथि की घोषणा कर देगा, इसके बाद JEE Main 2022 registration प्रक्रिया शुरू की जाएगी। बताते चलें, पिछले साल JEE Main 2021 के रजिस्ट्रेशन जनवरी माह में शुरू हुए थे और पहले सत्र की परीक्षा फरवरी में हुई थी। इसलिए कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार भी JEE Main 2022 registration जनवरी माह में ही शुरू होंगे।

ऑनलाइन आएगा आवेदन फॉर्म

जेईई मेन 2022 सत्र-1 के लिए पंजीकरण जल्द ही शुरू होगा, लेकिन यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि कोरोना के नए वैरिएंट और संक्रमण की फिर से रफ्तार तेज हो रही है, कई राज्यों में स्कूल बंद कर दिए गए तो कई परीक्षाओं को टाल दिया गया, ऐसे में यदि जेईई मेन्स 2022 परीक्षा तिथियों को घोषित करने में यदि देरी की गई, तो यह कोई हैरान कर देने वाली बात नहीं होगी। वैसे भी, बीते साल भी एनटीए ने जेईई मेन के तीसरे और चौथे चरण की परीक्षाएं जुलाई-अगस्त माह तक आयोजित की थीं।