लाइव टीवी

JEE Mains 2022: 4 की जगह अब 2 सेशन में ही आयोजित होगी परीक्षा, जेईई मेन्स में बड़ा बदलाव

Updated Feb 16, 2022 | 16:45 IST

Jee Mains 2022 Date and Application Registration: जेईई मेन्स 2022 के प्रयासों में कमी की सूचना है और शिक्षा मंत्रालय ने 4 के बजाय 2 प्रयासों की अनुमति देने का निर्णय लिया है। जेईई मेन्स 2022 अप्रैल-मई में आयोजित होने की संभावना है।

Loading ...
JEE Mains 2022 Application Date
मुख्य बातें
  • जेईई मेन्स परीक्षा के पैटर्न में किए जा रहे बदलाव
  • 4 सेशन की जगह महज 2 ही प्रयासों का मिलेगा मौका
  • महामारी की स्थिति को देखते हुए शिक्षा मंत्रालय ने उठाया कदम

JEE Mains 2022 Application Date: संयुक्त प्रवेश परीक्षा, जेईई मेन्स 2022 (JEE Mains 2022) परीक्षा तिथियां और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया कालाखों इंजीनियरिंग उम्मीदवारों को इंतजार है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, एनटीए, जेईई मेन्स परीक्षा के प्रशासन निकाय ने कथित तौर पर इस साल प्रयासों की संख्या में कमी की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम को क्रैक करने के लिए उम्मीदवारों को 4 के बजाय 2 मौके मिलेंगे।

यह भी बताया जा रहा है कि जेईई मेन्स का पहला प्रयास अप्रैल-मई के बीच होने की संभावना है। एनटीए की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक अपडेट नहीं मिला है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे सभी अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें।

जेईई मेन्स अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय स्तर की इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा है। 2021 में, जेईई मेन्स 4 सेशन- फरवरी, मार्च, अप्रैल और अगस्त-सितंबर में आयोजित किया गया था। उम्मीदवारों को प्रत्येक प्रयास में उपस्थित होने का लाभ मिल रहा था और उनके सर्वश्रेष्ठ स्कोर को अंतिम स्कोर माना जाता था।

शुरुआत में, जेईई मेन्स परीक्षा में केवल 1 प्रयास की अनुमति थी, लेकिन 2019 में इसे बढ़ाकर 2 प्रयास कर दिया गया और अंत में जेईई मेन्स 2021 में 4 प्रयासों की अनुमति दी गई।

देश में COVID-19 की स्थिति को देखते हुए छात्रों की मदद करने और परीक्षा को आसान बनाने के उद्देश्य से यह नया कदम उठाया गया है। जेईई मेन्स में उच्च स्तर की प्रतियोगिता है, इसलिए छात्रों की चिंताओं को देखना और यह सुनिश्चित करना अनिवार्य है कि महामारी उनकी पढ़ाई में बाधा न बने।

रिपोर्ट्स के अनुसार, शिक्षा मंत्रालय ने प्रयास को कम करके 4 से 2 करने का निर्णय लिया है क्योंकि पिछले वर्ष की तुलना में COVID की स्थिति स्थिर है। जेईई मेन्स 2022 रजिस्ट्रेशन की तारीखों की भी अभी घोषणा नहीं हुई है, लेकिन जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू होने की उम्मीद है।

शीर्ष जेईई मेन्स रैंक स्कोरर जेईई एडवांस के लिए क्वालिफिकेशन प्राप्त करते हैं जो पूरे देश में आईआईटी संस्थानों के लिए प्रवेश परीक्षा है। 2021 में, शीर्ष 2,50,000 जेईई मेन रैंक धारकों को जेईई एडवांस के लिए उपस्थित होने की अनुमति दी गई थी। जेईई मेन्स के माध्यम से छात्रों को एनआईआईटी, आईआईआईटी, अन्य केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों (सीएफटीआई) जैसे इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश मिलता है।