लाइव टीवी

JNVST Result 2022: जल्द जारी हो सकता है जेएनवी कक्षा 6 और 9 की प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

Updated Jun 11, 2022 | 20:36 IST

JNV class 6th and 9th Entrance exam Result: जवाहर नवोदय विद्यालय, JNV कक्षा 6 व कक्षा 9 के एडमिशन के लिए आयोजित हुई प्रवेश परीक्षाओं का परिणाम जल्द ही जारी कर सकती है। जेएनवी कक्षा 6 व 9 की प्रवेश परीक्षा के परिणामों को जून के महीने में जारी करेगा।

Loading ...
जल्द जारी हो सकता है जेएनवी के 6 व 9 प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट
मुख्य बातें
  • जेएनवी की कक्षा 6 व 9 की प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जल्द जारी हो सकता है।
  • जेएनवी की कक्षा 6 व 9 की प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जून के महीने में जारी किया जाएगा।
  • सभी छात्र जेएनवी की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते है।

JNVST Result 2022: जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी) के कक्षा 6 व कक्षा 9 में एडमिशन (JNV class 6th and 9th Entrance exam Result) के लिए आयोजित हुई प्रवेश परीक्षाओं का परिणाम जल्द ही जारी किया जा सकता है। जवाहर नवोदय विद्यालय समिति जल्द ही जेएनवीएसटी कक्षा 6 व 9 एडमिशन टेस्ट 2022 के परिणाम जून के महीने में जारी कर सकता है। छात्र कृपया ध्यान दें कि एक बार परिणाम जारी हो जाने के बाद जेएनवी की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाकर छात्र मेरिट लिस्ट व अपना स्कोर चेक कर सकते हैं।

जेएनवी समिति ने कुछ समय पहले एक नोटिफिकेशन जारी कर सूचना दी गई थी कि कक्षा 6 व 9 के लिए प्रवेश परीक्षा के परिणाम जून के महीने में ही जारी किए जाएंगे। हालांकि अब ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अब जेएनवी समिति परिणामों की घोषणा के लिए पूरी तरह तैयार है और उम्मीद जताई जा रही है कि कभी भी परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जा सकते हैं। हालांकि परिणामों की डेट से जुड़ी कोई भी आधिकारिक जानकारी फिलहाल जेएनवी समिति ने साझा नहीं की है।

छात्र और अभिभावकों को सलाह दी जाती है कि जवाहर नवोदय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर नजर बनाए रखें. उम्मीद जताई जा रही है कि जेएनवीएसटी किसी भी समय रिजल्‍ट जारी करने की अधिसूचना जारी कर देगा। बता दें कि प्रवेश परीक्षा 30 अप्रैल 2022 को आयोजित की गई थी।

How to Check JNVST 6th and 9th Entrance exam Result 2022

  • स्टेप-1 सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाएं।
  • स्टेप-2 इसके बाद होमपेज पर दिए गए परिणाम लिंक पर क्‍ल‍िक करें।
  • स्टेप-3 अब अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि आदि विवरण दर्ज करें।
  • स्टेप-4 स्‍क्रीन पर आपका रिजल्‍ट दिखाई देगा।
  • स्टेप-5 इसके बाद अपना रिजल्ट डाउनलोड करें और भविष्य के लिए प्रिंट आउट निकाल लें।


20 लाख से अधिक छात्रों को रिजल्ट का इंतजार
जेएनवी के कक्षा 6 व कक्षा 9वीं में एडमिशन के लिए आयोजित हुई प्रवेश परीक्षाओं के लिए 27 लाख से अधिक छात्रों ने नामांकन किया था, जिसमें से कुल 20 लाख छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे। एक बार मेरिट रिजल्ट जारी होने के बाद कक्षा 6 व 9 में कुल 50 हजार छात्रों को एडमिशन के लिए चुना जाएगा।