लाइव टीवी

जानें, आईएएस इंटरव्यू में पूछे गए इन सवालों के जवाब देने में जब कैंडिडेट के छूट गए पसीने

Updated Jul 29, 2020 | 16:39 IST | Ritu Singh

IAS Tricky Question:यूपीएससी परीक्षा का तीसरा चरण सबसे कठिन इसलिए माना गया है,क्योंकि इसमें कई बार ऐसे ट्रिकी प्रश्न पूछे जाते हैं जिनका जवाब भी ट्रिकी ही होता है, ये सवाल प्रतियोगियों के पसीने छुड़वा देते हैं।

Loading ...
Tricky questions asked in civil services exam interview, सिविल सेवा परीक्षा इंटरव्यू में पूछे जाने वाले ट्रिकी प्रश्न
मुख्य बातें
  • किताबी ज्ञान से अलग इंटरव्यू में पूछे जाते हैं ट्रिकी क्वेश्चन्स
  • इससे प्रतियोगियों की बौद्धिक, मानसिक और तार्किक क्षमता जांची जाती है
  • ट्रिकी क्वेश्चन्स के जवाब भी कई बार ट्रिकी ही होते हैं

आईएएस या आईपीएस बनने के लिए केवल किताबी ज्ञान का होना ही जरूरी नहीं होता, बल्कि इसके लिए प्रतियोगियों के दिमाग की तार्किकता, त्वरित जवाब देने की क्षमता और बेहतरीन सोच को भी परखा जाता है। प्रिलिम्स और मेन्स में सफल होने के बाद इंटरव्यू में प्रतियोगियों को अपने सब्जेक्ट के अलावा सामान्य ज्ञान के प्रश्नों की बौछार ही नहीं झेलनी होती, बल्कि कई बार ऐसे प्रश्न भी उनसे पूछे जाते हैं, जिनका जवाब देना तो दूर प्रश्न को समझना भी मुश्किल होता है। ये ऐसे ट्रिकी प्रश्न होते हैं, जो कई बार बिना सिर-पैर के होते हैं, लेकिन इनका जवाब भी कुछ ऐसे ही देना होता है। कई बार सवाल में ही जवाब होता है और कई बार सवाल का जवाब भी ट्रिकी होता है। इससे आपके त्वरित जवाब देने और निर्णय लेने की क्षमता को चेक किया जाता है।

तो आइए जानें यूपीएससी के इंटरव्यू में पूछे गए कुछ ट्रिकी प्रश्न और उत्तर

सवाल: भारी बारिश के बीच रात में आप कार से जा रहे हैं, आप एक बस स्टॉप से गुजरते हैं जहां तीन लोग बस का इंतजार कर रहे हैं, एक बूढ़ी औरत है जिसे तुरंत मदद चाहिए,एक पुराना दोस्त जिसने कभी आपकी जान बचाई थी और एक लड़की जो आपके सपनो की साथी हो सकती है, कार में आप दो लोगों को बैठा सकते हैं इस परिस्थिति में आप क्या करेंगे ?

उत्तर: मैं अपनी कार की चाबी अपने दोस्त को दूंगा, वह दोस्त कार में बूढ़ी औरत को अस्पताल ले जाएगा। जबकि वो अपने सपनों की साथी के साथ बस स्टॉप पे रुकेगा।

प्रश्न : मोर अंडे नहीं देता, फिर भी उसके बच्चे अंडे से ही होते हैं। कैसे

उत्तर: क्योंकि मोर अंडे नहीं देता, बल्कि मादा मोर अंडे देती है।

सवाल: एक बच्चा पाकिस्तान के लाहौर में पैदा तो हुआ लेकिन वो पाकिस्तानी नहीं है। कैसे?

उत्तर : क्योंकि वो बच्चा 1947 से पहले पैदा हुआ और वह विभजन के बाद भारत में ही रहा।

सवाल: इंग्लिश में वह कौन सा शब्द है जिसे हमेशा रॉग ही पढ़ा जाता है?
उत्तर : रॉग
प्रश्न : उम्मीदवार के लिए एक कप कॉफी मंगाया गया और कॉफी उम्मीदवार के सामने रख दी गयी। फिर उम्मीदवार से पूछा गया, What is before you ?

उत्तर: T comes before U . वर्णमाला 'टी' 'यू' से पहले आता है और इसलिए T comes before U.

प्रश्न :  अगर आपके एक हाथ में तीन सेब और चार नारंगी हैं और दूसरे हाथ में चार सेब और तीन नारंगी हैं, तो आपके पास क्या है ?

उत्तर: बहुत बड़े हाथ

ऐसे ही कई प्रश्न आईएएस के इंटरव्यू में पूछे जाते हैं, ताकि प्रतियोगी की तार्किक, मानसिक और बौद्धिक क्षमता को जांचा जा सके।