लाइव टीवी

NEET UG Counselling 2021: कई राज्यों ने अपने कोटे की शुरू की काउंसलिंग, इन बातों का रखें ध्यान

Updated Dec 01, 2021 | 14:53 IST

MCC NEET UG Counselling 2021 State-wise dates Latest News:NEET 2021 Counselling जल्द शुरू हो सकती है। इस बीच कई राज्यों ने राज्य कोटे के तहत काउंसलिंग शुरू कर दी है।

Loading ...
नीट काउंसलिंग जल्द शुरू हो सकती है।
मुख्य बातें
  • नीट यूजी काउंसलिंग में देरी से सफल छात्र परेशान हैं।
  • ऑल इंडिया कोटे के तहत 15 फीसदी सीट भरी जाती हैं।
  • राज्य कोटे के तहत 85 फीसदी भरी जाती हैं।

MCC NEET UG Counselling 2021: NEET-UG 2021 के रिजल्ट घोषित हो चुके हैं, लेकिन अभी तक ऑल इंडिया कोटे के तहत काउंसलिंग शुरू नहीं हो पाई है। और छात्र-छात्राएं लगातार उसे कराने की मांग कर रहे हैं। इस बीच कई राज्यों ने अपने कोटे की सीट के लिए काउंसलिंग शुरू कर दी है। जबकि नेशनल कोटे की काउंसलिंग जल्द  शुरू होने की उम्मीद है। ऐसे में काउंसलिंग के लिए जाने से पहले इन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

NEET 2022 Exam Date: NEET की तैयारी में सबसे पहले करें ये काम, मिलेगा फायदा

ऐसे पता करें किन राज्यों में शुरू हुई काउंसलिंग

अब तक असम, पंजाब और अरुणाचल प्रदेश ने राज्य कोटा के तहत एमबीबीएस, बीडीएस काउंसलिंग शुरू कर दी है। ओडिशा नीट काउंसलिंग सोमवार 29 नवंबर से शुरू होने वाली थी, लेकिन इसे अगली सूचना तक के लिए टाल दिया गया है। इसके अलावा दूसरे राज्यों  में क्या स्थिति है यह जानने के लिए स्टेट काउंसलिंग वेबसाइट को चेक कर सकते हैं।

कुछ राज्यों के लिंक इस तरह हैं..

यूपी- https://upneet.gov.in/
बिहार-https://bceceboard.bihar.gov.in/
उत्तराखंड- http://www.hnbumu.ac.in/ 
मध्य प्रदेश -https://dme.mponline.gov.in/portal/services/dmemp/DMEUG/Profile/ProfileLoginHome.aspx

इसी तरह आप दूसरे राज्यों के आधिकारिक लिंक चेक किए जा सकते हैं।

ऑल इंडिया कोटे पर यह है अपडेट

ऑल इंडिया कोटे के लिए https://mcc.nic.in/ की वेबसाइट पर अपडेट लिया जा सकता है। फिलहाल ऑल इंडिया के लिए एमसीसी जल्द ही काउंसलिंग के ऐलान की बात कह रही है। इस बीच काउंसलिंग में हो रही देरी पर एनटीए ने एक बयान में कहा 'एनटीए की जिम्मेदारी परीक्षा आयोजित करना और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग द्वारा प्रदान की गई पात्रता मानदंड के आधार पर परिणाम घोषित करना है।'

काउंसलिंग के लिए रखें ये ध्यान

नीट काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन के पहले राउंड  के लिए लिंक आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा।  पहले राउंड के पंजीकरण  के लिए, उम्मीदवारों को अपनी पर्सनल, शैक्षणिक, NEET-UG रोल नंबर और अन्य विवरण दर्ज करना होगा। पंजीकरण शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड में करना होगा। काउंसलिंग के दौरान, उम्मीदवारों को प्रवेश के लिए कॉलेज के साथ-साथ पाठ्यक्रमों के विकल्प भी भरने होंगे।

इसके अलावा काउंसलिंग के लिए  एडमिट कार्ड, स्कोरकार्ड या रैंक लेटर, कक्षा 10 और 12 वीं का प्रमाण पत्र और मार्कशीट, आईडी प्रूफ, प्रोविजनल आवंटन पत्र, फोटो और लागू होने पर जाति प्रमाण पत्र आदि डॉक्यूमेंट तैयार रखना जरूरी है।