लाइव टीवी

NEET Counselling 2021: MCC चार चरण में करेगा नीट की काउंसलिंग, सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी के बाद स्कीम में बदलाव

Updated Dec 19, 2021 | 12:49 IST

NEET UG, PG Counselling 2021 Dates Latest News: सुप्रीम कोर्ट की ओर से एमसीसी की नई काउंसलिंग स्कीम को मंजूरी मिल गई है। नीट काउंसलिंग 2021 चार राउंड में होने वाली है।

Loading ...
चार चरणों में होगी नीट परीक्षा की काउंसलिंग
मुख्य बातें
  • नीट की काउंसलिंग चार चरणों में आयोजित होने की तैयारी।
  • सभी कोटे की अखिल भारतीय सीटों की इसी माध्यम से होगी काउंसलिंग।
  • सुप्रीम कोर्ट की ओर से दी गई है मंजूरी।

NEET 2021 Counselling in Four Rounds: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) ने घोषणा की है कि अखिल भारतीय कोटा (एआईक्यू) मेडिकल सीटों के लिए एनईईटी-यूजी और एनईईटी-पीजी काउंसलिंग 2021 से शुरू होने वाले चार राउंड में आयोजित की जाएगी। घोषणा के संबंध में आधिकारिक नोटिस एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in जारी किया गया है।

यह निर्णय 50 प्रतिशत पोस्ट ग्रेजुएट सीटों और 15 प्रतिशत ग्रेजुएट सीटों पर लागू होगा जो केंद्रीय पूल के अंतर्गत आती हैं। भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने एमसीसी की नई काउंसलिंग योजना को मंजूरी दे दी है। नीट काउंसलिंग 2021 चार राउंड में होगी- एआईक्यू राउंड 1, एआईक्यू राउंड 2, एआईक्यू मॉप-अप राउंड और एआईक्यू स्ट्रे वेकेंसी राउंड।

Also Read: UGC NET 2021 Phase 2 Schedule: कब और कैसे होगा यूजीसी नेट परीक्षा का फेज-2, जानिए 24 दिसंबर से शुरू शेड्यूल

समिति ने एक आधिकारिक नोटिस में कहा, 'एमसीसी दिनांक 16/12 के आदेश के अनुपालन में शैक्षणिक वर्ष 2021-22 से अखिल भारतीय कोटा काउंसलिंग (एआईक्यू राउंड 1, एआईक्यू राउंड 2, एआईक्यू मोप-अप राउंड और एआईक्यू स्ट्रे वेकेंसी राउंड) के ऑनलाइन 04 राउंड आयोजित करेगा।'

Also Read: Bank of Baroda Recruitment 2021: फिर आई बैंक भर्ती, बीओबी में विभिन्न पदों पर मौका, डिटेल्स यहां चेक करें

समिति ने कहा कि एआईक्यू राउंड 2 के पूरा होने के बाद कोई भी एआईक्यू सीट संबंधित राज्यों को वापस नहीं लौटाई जाएगी। अधिक जानकारी के लिए, इसका हिस्सा बनने वाले राज्य / केंद्र शासित प्रदेश, भाग लेने वाले विश्वविद्यालय / संस्थान / कॉलेज और भाग लेने वाले उम्मीदवार सूचना बुलेटिन का उल्लेख कर सकते हैं। जोकि एनईईटी-यूजी/पीजी जल्द ही एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट यानी mcc.nic.in पर उपलब्ध कराया जाएगा।

इससे पहले मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जारी नोटिस में कहा गया था कि NEET 2021 काउंसलिंग में और देरी की संभावना है। वहीं इस साल उम्मीदवारों के लिए NEET PG काउंसलिंग 2021 को भी रोक दिया गया था।