लाइव टीवी

MP College Admission 2022: शैक्षणिक-सत्र 2022-23 के लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया 17 मई से शुरू होगी

Updated May 12, 2022 | 14:29 IST

MP College Admission 2022: एमपी में महाविद्यालयों में स्नातक /स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में शैक्षणिक-सत्र 2022-23 की 17 मई से शुरू होने वाले ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में एक चरण एवं तीन सी.एल.सी राउंड होंगे...

Loading ...
एमपी शैक्षणिक सत्र 2022-23 प्रवेश प्रक्रिया में संशोधन
मुख्य बातें
  • मध्य प्रदेश में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया 17 मई से शुरू होने जा रही है।
  • प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन रहेगी, इससे छात्रों को कॉलेज आना नहीं पड़ेगा
  • आवेदक विद्यार्थी अधिकतम 15 महाविद्यालय चयन कर सकेंगे।

MP College Admission 2022: उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने बताया कि प्रदेश के शासकीय/अशासकीय महाविद्यालयों में स्नातक /स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में शैक्षणिक-सत्र 2022-23 की 17 मई से शुरू होने वाले ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में एक चरण एवं तीन सी.एल.सी राउंड होंगे। उन्होंने बताया कि संपूर्ण प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन संचालित होगी। इस चरण एवं सी.एल.सी में अपग्रेडेशन की प्रक्रिया का भी समावेश होगा। इससे प्रवेश प्रक्रिया कम समय में संचालित हो सकेगी।

मंत्री डॉ यादव ने कहा कि सी.एल.सी की प्रक्रिया पूर्णतः ऑनलाइन किए जाने से विद्यार्थियों को महाविद्यालय में नहीं आना पड़ेगा। इससे अनावश्यक पेपर वर्क से भी बचा जा सकेगा। उन्होंने कहा कि आवेदकों के महाविद्यालय में भौतिक रूप से उपस्थित न होने पर समय, श्रम और धन की भी बचत होगी।

15 महाविद्यालय का कर सकेंगे चयन

शैक्षणिक सत्र 2022-23 के प्रवेश प्रक्रिया में विद्यार्थियों की सुविधा के मद्देनज़र कई संशोधन किए गए हैं। उन्होंने बताया कि प्रवेश प्रक्रिया के चरण एवं सी.एल.सी में पंजीयन की प्रक्रिया सतत् संचालित रहेगी। आवेदक विद्यार्थी अधिकतम 15 महाविद्यालय चयन कर सकेंगे। विद्यार्थियों के स्केन दस्तावेज़ के आधार पर हेल्प सेंटर पर ऑनलाइन सत्यापन की कार्रवाई की जाएगी। जिन आवेदक विद्यार्थियों के स्केन दस्तावेज़ अस्पष्ट होंगे उनको संबंधित महाविद्यालय द्वारा SMS अथवा फ़ोन से सूचित किया जाएगा।

Also Read - जारी होने वाले हैं छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा के परिणाम, जानें किस समय जारी होगा रिजल्ट

आवेदक को निर्धारित समय-सीमा में महाविद्यालय में उपस्थित होकर मूल दस्तावेजों के आधार पर सत्यापन की कार्रवाई पूर्ण करनी होगी। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को ट्रांसफर सर्टिफिकेट अथवा माइग्रेशन जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी। आवेदक को आवेदन फ़ॉर्म में ऑनलाइन ही किसी अन्य संस्थान में नियमित प्रवेश न लेने का वचन-पत्र प्रस्तुत करना होगा।

सीटों में हुई वृद्धि

इस शैक्षणिक-सत्र से खेलकूद, कला संस्कृति, एनसीसी, एनएसएस, रेडक्रॉस आदि के विद्यार्थियों को प्रवेश प्रक्रिया में प्रत्येक महाविद्यालय में 5-5 सीटों की वृद्धि करते हुए आरक्षित कर आउट राइट प्रवेश दिए जाने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि आउट राइट के आवेदकों की संख्या अधिक होने पर गुणानुक्रम के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। साथ ही राज्य स्तरीय आदि प्रतियोगिताओं के विद्यार्थियों के लिए बी.सी और डी में अधिभार की वृद्धि करते हुए आवेदकों को गुणानुक्रम अनुसार प्रवेश का अवसर दिया जाएगा।

Also Read - जल्द जारी हो सकता है यूजीसी नेट एडमिट कार्ड, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड