लाइव टीवी

MPPEB MP Police Constable Admit Card 2021: एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के प्रवेश पत्र जल्द, ऐसे करें डाउनलोड

Updated Dec 22, 2021 | 17:38 IST

MPPEB MP Police Constable Admit Card 2021: एमपी पुलिस में करीब 4000 कॉन्‍स्‍टेबल के पदों पर भर्ती के लिए 8 जनवरी को लिखित परीक्षा होगी। ऐसे में विभाग की ओर से इस महीने एडमिट कार्ड जारी किए जा सकते हैं।

Loading ...
MP Police Constable Admit Card (pic: Istock)
मुख्य बातें
  • आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड
  • पहले यह लिखित परीक्षा 6 अप्रैल 2021 को होनी थी
  • कोविड की वजह से कैंसल हो गए थे एग्‍जाम

MP Police Constable Admit Card 2021: एमपी पुलिस में 4000 कांस्टेबल जीडी भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्‍द ही जारी हो सकते हैं। माना जा रहा है कि मध्य प्रदेश पुलिस बोर्ड की ओर से अगले सप्ताह तक एडमिट कार्ड रिलीज किए जा सकते हैं। इसे विभाग की आधिकारिक साइट पर चेक किया जा सकेगा। यह भर्ती परीक्षा 8 जनवरी 2022 को होगी। पहले यह परीक्षा  6 अप्रैल 2021 से शुरू होनी थी, लेकिन कोविड-19 के प्रकोप के चलते इसे स्थगित कर दिया गया था। 

मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ( एमपीपीईबी ) की ओर से होने वाली इस लिखित परीक्षा के लिए करीब 12 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। एमपीपीईबी ने 2020 में एमपी पुलिस में 4000 कांस्टेबल जीडी भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी। इसके तहत कुल 4000 वैकेंसी निकाली गई थी, जिनमें 3862 पद जीडी कांस्टेबल और 138 पद रेडियो कांस्टेबल के शामिल हैं। 

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया 
- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट peb.mp.gov.in पर जाएं। 
- इसके बाद एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें। 
- मांगी गई डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करें। 
- एडमिट कार्ड आपके सामने होगा। 
- एडमिट कार्ड की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें। 

परीक्षा पैटर्न 

परीक्षा में दो प्रश्न पत्र होंगे। पहला प्रश्न पत्र कांस्टेबल (जीडी) पद के लिए होगा, जबकि दूसरा कांस्टेबल (रेडियो) पद के अभ्यर्थियों के लिए होगा। दोनों प्रश्न पत्र 100-100 नंबर के होंगे और दोनों के लिए आवेदकों को 2-2 घंटे का समय दिया जाएगा। 

Read Also: AKTU Admit Card 2021

एग्‍जाम के दौरान ध्‍यान रखें ये बातें

ऑनलाइन लिखित परीक्षा में एडमिट कार्ड के साथ फोटोयुक्त पहचान पत्र अनिवार्य होगा। इसके लिए अभ्यर्थी वोटर आईडी कार्ड, पेन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट इनमें से किसी एक का प्रयोग कर सकते हैं। 
परीक्षा में मोबाइल फोन या अन्य कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लाने पर प्रतिबंध रहेगा। 
आवेदक को काला बाल प्वॉइंट पेन लाना होगा। 
परीक्षा खत्म होने से पहले कोई भी अभ्यर्थी एग्जाम हाल नहीं छोड़ सकते। 

मेरिट के आधार पर होगा चयन 

लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। हालांकि इसके मार्क्स मेरिट में नहीं जुड़ेंगे। फाइनल मेरिट ऑनलाइन लिखित परीक्षा में प्राप्तांक के आधार पर ही जारी होगी। माना जा रहा है कि भर्ती में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को मार्च 2022 तक नियुक्ति मिल सकती है।