लाइव टीवी

MP Police Constable Result 2022 Date: एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा रिजल्‍ट जल्‍द, जानें क्या रह सकती है कटऑफ

Updated Feb 25, 2022 | 13:09 IST

MP Police Constable Result 2022 Date: मध्‍य प्रदेश पुलिस कांस्‍टेबल भर्ती परीक्षा के परिणाम जल्‍द जारी किए जाने की उम्‍मीद है। इसके जरिये 6000 पदों पर भर्ती होगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा रिजल्‍ट जल्‍द, जानें क्या रह सकती है कटऑफ (तस्‍वीर साभार : iStock)
मुख्य बातें
  • एमपी पुलिस कांस्‍टेबल परीक्षा के रिजल्‍ट जल्‍द जारी किए जाने का अनुमान है
  • परीक्षा परिणाम वेबसाइट peb.mp.gov.in पर ऑनलाइन जारी किए जाएंगे
  • इसके जरिये मध्‍य प्रदेश में कांस्‍टेबल के 6000 पदों पर भर्ती होनी है

MP Police Constable Result 2022: मध्‍य प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के लिए हुई परीक्षा का परिणाम जल्द जारी होने वाला है। इसके जरिये 6000 पदों पर भर्ती होगी। इसके लिए कंप्‍यूटर बेस्‍ड ऑनलाइन  परीक्षा का आयोजन 17 फरवरी को किया गया था, जिसमें लगभग 12 लाख अभ्‍यर्थियों ने हिस्‍सा लिया था। इन्‍हें अब परीक्षा परिणाम का इंतजार है, जो जल्‍द ही खत्‍म होने वाला है।

कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के रिजल्‍ट मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (MPPEB) द्वारा आधिकारिक वेबसाइट peb.mp.gov.in पर जारी किए जाएंगे। माना जा रहा है कि बोर्ड परीक्षा के परिणाम अगले सप्‍ताह जारी किए जा सकते हैं। इसमें कुल वैकेंसी के पांच गुना अभ्यर्थियों का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए किया जाएगा। इसमें जातिवार आरक्षण को भी ध्यान में रखा जाएगा।

CTET Result 2022 LIVE Updates: सीबीएसई सीटीईटी रिजल्ट इस समय तक हो सकते हैं घोषित

क्या रह सकती है कटऑफ?

यह परीक्षा 100 अंकों की थी, जिसमें निगेटिव मार्किंग नहीं था, इसलिए अभ्‍यर्थियों ने सभी प्रश्‍नों के उत्‍तर दिए हैं, भले ही इसके लिए उन्‍होंने कयास लगाए। एक प्रश्‍न के लिए एक अंक थे। ऐसे में अनुमान लगाए जा रहे हैं कि इस परीक्षा में कट-ऑफ सामान्‍य श्रेणी में पुरुष अभ्यर्थियों के लिए 81 तक जा सकता है, जबकि महिला अभ्यर्थियों के लिए यह 72 रह सकती है।

वहीं, OBC में पुरुष अ‍भ्‍यर्थियों के लिए 76 और महिला अभ्‍यर्थियों के लिए 68 कट-ऑफ जा सकता है, जबकि SC श्रेणी में पुरुष अ‍भ्‍यर्थियों के लिए यह 71 और महिला अभ्‍यर्थियों के लिए यह 65 हो सकता है। ST श्रेणी में पुरुष अभ्यर्थियों के लिए कट-ऑफ 65 और महिला अभ्‍यर्थियों के लिए 59 जा सकता है।

UP Police SI Cutoff 2021: घोषित होने जा रहे हैं लिखित परीक्षा के परिणाम? पिछले वर्ष के कटऑफ पर डालें नजर

यहां गौर हो कि मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के अगले दिन ही आंसर-की जारी कर दी थी, जिस पर अभ्‍यर्थियों को आपत्ति दर्ज कराने का मौका भी दिया गया था। आपत्तियों पर विचार करने के बाद तैयार फाइनल आंसर-की के आधार पर रिजल्ट घोषित किया जाना है।