लाइव टीवी

Mumbai University Admissions 2022: मुंबई यूनिवर्सिटी ने जारी की पहली मेरिट लिस्ट, यहां से करें चेक

Updated Jun 29, 2022 | 12:49 IST

Mumbai University Admissions 2022: इस साल के एमयू अंडरग्रेजुएट, यूजी प्रवेश के लिए मेरिट लिस्ट आज यानी 29 जून को सुबह 11 बजे जारी हो गई है। जिन छात्रों ने विभिन्न कॉलेजों में प्रवेश के लिए आवेदन किया था, वे वेबसाइट mu.ac.in के माध्यम से सूची देख सकते हैं...

Loading ...
मुंबई यूनि. ने जारी की पहली मेरिट लिस्ट
मुख्य बातें
  • मुंबई यूनिवर्सिटी ने प्रवेश के लिए पहली मेरिट लिस्ट जारी कर दी है।
  • दूसरी मेरिट सूची 7 जुलाई को जारी की जाएगी।
  • तीसरी मेरिट सूची 13 जुलाई को जारी की जाएगी।

Mumbai University Admissions 2022: Mumbai University Merit List 2022 आज, 29 जून, 2022 को जारी कर दी गई है। मुंबई विश्वविद्यालय प्रवेश कार्यक्रम के अनुसार, एमयू पहली मेरिट सूची 2022 आज सुबह 11 बजे जारी की गई। छात्र आधिकारिक वेबसाइट - mu.ac.in और/या व्यक्तिगत कॉलेज वेबसाइटों पर यूजी प्रवेश के लिए अपनी पहली मेरिट सूची देख सकेंगे। मुंबई विश्वविद्यालय मेरिट सूची 2022 में विशेष पाठ्यक्रमों के लिए चयनित उम्मीदवारों के नाम हैं।

दस्तावेजों का सत्यापन की अंतिम तिथि

एमयू अंडरग्रेजुएट, यूजी प्रवेश के लिए पहली मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद अब छात्र अपने दस्तावेजों का सत्यापन करवा सकते हैं और अगले दिन से अपनी फीस का भुगतान कर सकते हैं। दस्तावेजों का सत्यापन कराने की अंतिम तिथि 6 जुलाई दोपहर तीन बजे तक है।

छात्र कृपया ध्यान दें कि यूजी प्रवेश के लिए एमयू की तरफ से पहली मेरिट सूची जारी होने के तुरंत बाद, प्रवेश संबंधी औपचारिकताएं शुरू हो जाएंगी। इसके लिए, विश्वविद्यालय द्वारा एक पूर्ण एमयू यूजी प्रवेश कार्यक्रम जारी किया गया है और नीचे साझा किया गया है।

Read More - नीट यूजी परीक्षा के लिए एग्जाम सिटी अलॉटमेंट स्लिप जारी

  • दस्‍तावेजों का ऑनलाइन सत्‍यापन और शुल्‍क का ऑनलाइन भुगतान (अंडरटेकिंग फॉर्म के साथ) 30 जून से 6 जुलाई के बीच किया जा सकेगा।
  • मुंबई यूनिवर्सिटी की तरफ से दूसरी मेरिट सूची 7 जुलाई को जारी की जाएगी।
  • दूसरी मेरिट लिस्ट के लिए दस्‍तावेजों का ऑनलाइन सत्‍यापन और शुल्‍क का ऑनलाइन भुगतान (अंडरटेकिंग फॉर्म के साथ) 8 जुलाई से 13 जुलाई 2022 के बीच किया जाएगा।
  • मुंबई यूनिवर्सिटी की तरफ से तीसरी मेरिट सूची 13 जुलाई को जारी की जाएगी।
  • तीसरी मेरिट लिस्ट के लिए दस्‍तावेजों का ऑनलाइन सत्‍यापन और शुल्‍क का ऑनलाइन भुगतान (अंडरटेकिंग फॉर्म के साथ) 14 जुलाई से 16 जुलाई 2022 के बीच किया जाएगा।

एमयू प्रथम मेरिट सूची 2022 में नाम के साथ, प्रतिशत/अंकों का भी उल्लेख किया गया है, ताकि यह सूचित किया जा सके कि छात्र को कहां प्रवेश दिया गया है। इस सूची का अनुसरण एमयू प्रवेश नियमों के अनुसार अन्य सूचियों द्वारा किया जाएगा।

छात्र यह भी ध्यान दें कि Mumbai University UG admissions process कुछ स्वायत्त कॉलेजों (Autonomous Colleges) जैसे सेंट जेवियर्स कॉलेज, सोफिया कॉलेज फॉर विमेन आदि के लिए कुछ अलग हो सकती है। ऐसे कॉलेजों के लिए प्रवेश प्रक्रिया उनकी संबंधित आधिकारिक वेबसाइटों से जांच करें।