लाइव टीवी

NABARD Mains 2021: नाबार्ड में मैनेजर और असिस्टेंट मैनेजर के पद के लिए कब आयोजित होंगे एग्जाम, देखें एग्जाम डेट

Updated Oct 24, 2021 | 19:02 IST

NABARD Mains Exam 2021: मैनेजर और असिस्टेंट मैनेजर के पद के लिए नाबार्ड मेंस 2021 की परीक्षा जल्द ही आयोजित की जाएगी। हाल ही में, नाबार्ड मेंस 2021 परीक्षा का शेड्यूल जारी हुआ है।

Loading ...
नाबार्ड मेंस 2021 परीक्षा तिथि (Pic: Istock)
मुख्य बातें
  • नाबार्ड में मैनेजर और असिस्टेंट मैनेजर के पद के लिए जारी हुए एग्जाम डेट। 
  • कोविड नियमों के तहत आयोजित की जाएगी परीक्षा।
  • मेंस एग्जाम में क्वालीफाई करने के बाद उम्मीदवारों को इन्टरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

NABARD Mains Exam Schedule 2021: नेशनल बैंक फाॅर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट यानी राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक ने हाल ही में नाबार्ड मेंस एग्जाम 2021 परीक्षा का शेड्यूल जारी किया है। शेड्यूल के अनुसार यह परीक्षा 16 नवंबर से आयोजित की जाएगी। नाबार्ड मेंस 2021 कि यह परीक्षा ग्रेड ए में असिस्टेंट मैनेजर, आरडीबीएस और ग्रेड बी में मैनेजर के लिए आयोजित की जा रही है। इस परीक्षा के लिए केवल वही उम्मीदवार योग्य हैं जिन्होंने प्रिलिमनरी एग्जामिनेशन को क्वालीफाई किया था। नाबार्ड प्रीलिम्स 2021 इस वर्ष 17 और 18 सितंबर के दिन कंडक्ट करवाए गए था। जिसके बाद परिणाम को अक्टूबर में जारी कर दिया गया था। जो उम्मीदवार नाबार्ड मेंस एग्जाम 2021 के लिए क्वालीफाई हो गए हैं वह यहां पर नाबार्ड मेंस 2021 परीक्षा का शेड्यूल देख सकते हैं। 

कब होगी नाबार्ड मेंस 2021 की परीक्षा?

नाबार्ड मेंस 2021 की परीक्षा इस वर्ष नवंबर के महीने में आयोजित की जाएगी। असिस्टेंट मैनेजर के पद के लिए नाबार्ड मेंस 2021 की परीक्षा 16 नवंबर को होगी। वहीं, मैनेजर के पद के लिए यह परीक्षा 17 नवंबर को आयोजित की जाएगी। परीक्षा के दौरान सभी कोविड नियमों का पालन करना अनिवार्य है। परीक्षा से पहले एडमिट कार्ड नाबार्ड के आधिकारिक वेबसाइट nabard.org पर जारी कर दिया जाएगा। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड की आवश्यकता पड़ेगी। 

असिस्टेंट मैनेजर के पद के लिए दो पेपर्स आयोजित किए जाएंगे- पेपर 1 और पेपर 2। पेपर 1 डिस्क्रिप्टिव टाइप का होगा जिसके लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय दिया जाएगा। वहीं, पेपर 2 ऑब्जेक्टिव और डिस्क्रिप्टिव दोनों टाइप का होगा जिसके लिए उम्मीदवारों के पास 120 मिनट का कुल समय होगा। जो उम्मीदवार नाबार्ड मेंस 2021 की परीक्षा क्वालीफाई कर लेंगे उन्हें पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।