लाइव टीवी

JNVST Navodaya Vidyalaya Result 2020: नवोदय विद्यालय दाखिला प्रवेश परीक्षा रिजल्ट आउट, जानें कैसे देखें परिणाम

Updated Jun 19, 2020 | 13:10 IST

Navodaya Vidyalaya Admission Result: नवोदय स्‍कूलों में कक्षा 6 और 9 में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा के रिजल्‍ट की घोषणा कर दी गई है। यहां जानें आप कैसे देख सकते हैं अपना रिजल्‍ट :

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
नवोदय विद्यालय दाखिला प्रवेश परीक्षा रिजल्ट आउट, जानें कैसे देखें परिणाम
मुख्य बातें
  • नवोदय स्‍कूलों में क्‍लास 6 और 9 में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा हुई थी
  • प्रवेश परीक्षा में चयनित विद्यार्थियों को ही नवोदय स्‍कूलों में दाखिल मिलेगा
  • परीक्षा के रिजल्‍ट नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं

नई दिल्‍ली : नवोदय स्‍कूलों में दाखिला लेने के इच्‍छुक विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों का इंतजार खत्‍म हो चुका है। नवोदय विद्यालय समिति ने प्रवेश परीक्षा का रिजल्‍ट जारी कर दिया है। इसकी घोषणा नवोदय विद्यालय समिति की आधिकारिक वेबसाइट पर की गई है। प्रवेश परीक्षा के रिजल्‍ट आज (19 जून, शुक्रवार) घोषित होने के बारे में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दो दिन पहले ही जानकारी दी थी।

नवोदय स्‍कूलों में छठी और नौवीं क्‍लास में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन इस साल जनवरी और फरवरी में हुआ था, जिसके परिणाम अब घोषित किए गए हैं। छठी कक्षा में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा 11 जनवरी, 2020 को हुई थी, जबकि नौवीं कक्षा के लिए यहा परीक्षा 8 फरवरी, 2020 को हुई थी। विद्यार्थियों का चयन मेधा के आधार पर किया गया है। चयनित छात्रों को ही दा‍खिला दिया जाएगा।

आप इन डायरेक्‍ट लिंक पर क्लिक कर भी 6ठी व 9वीं में दाखिला के लिए प्रवेश परीक्षा के रिजल्‍ट देख सकते हैं : 

छठी कक्षा के लिए डायरेक्‍ट लिंक

नौवीं कक्षा के लिए डायरेक्‍ट लिंक

कैसे दखें रिजल्‍ट : 

  1. नवोदय स्‍कूलों में दाखिले के लिए हुई प्रवेश परीक्षा का रिजल्‍ट देखने के लिए नवोदय विद्यालय समिति की आध‍िकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाना होगा। यहां छठी और नौवीं में दाखिले के लिए हुई प्रवेश परीक्षा के रिजल्‍ट देखने के लिए लिंक दिए गए हैं।
  2. लिंक वेबसाइट के होमपेज पर मौजूद हैं, जिन्‍‍‍‍‍हें क्लिक कर कक्षा 6 और 9 के लिए नवोदय विद्यालय समिति की प्रवेश परीक्षा के रिजल्‍ट देखे जा सकते हैं।
  3. वेबसाइट पर अपना रिजल्‍ट देखने के लिए छात्रों को रोल नंबर और जन्‍मतिथि की आवश्‍यकता होगी।
  4. रिजल्‍ट का लिंक क्लिक करने पर उसमें निर्दिष्‍ट स्‍थान पर अपना रोल नंबर डालें और नीचे के बॉक्‍स में जन्‍मतिथि लिखें। इसके बाद चेक रिजल्‍ट पर क्लिक करें। रिजल्‍ट स्‍क्रीन पर आ जाएगा।

यहां उल्‍लेखनीय है कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंका ने 17 जून को ही ट्वीट कर बताया था कि नवोदय विद्यालय समिति प्रवेश परीक्षा के रिजल्‍ट 19 जून को घोषित करेगी।