लाइव टीवी

NEET 2020 Application: नीट 2020 परीक्षा की अधिसूचना जारी, आज 4 बजे से कर सकते हैं आवेदन, पढ़ें पूरी जानकारी

Updated Dec 02, 2019 | 12:12 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

NTA NEET 2020 Application: नीट 2020 की अधिसूचना जारी हो गई है। इसके लिए आप 4 बजे आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा नीट 2020 के आवेदन फॉर्म की फीस, पाठ्यक्रम, योग्यता जैसी पूरी जानकारी यहां पढ़ें।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
NEET 2020 Application: नीट 2020 परीक्षा की अधिसूचना हुई जारी

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट 2020 (NEET) के नोटिफिकेशन या अधिसूचना जारी कर दी हैं। आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर हिंदी और अंग्रेजी में विस्तृत अधिसूचना उपलब्ध है। नीट 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन या रेजिस्ट्रेशन आज यानि सोमवार को दोपहर 4 बजे से शुरू हो जाएंगे। आप भी योग्यता, महत्वपूर्ण डेट्स, ऊपरी आयु सीमा क्लॉज और बाकी बदलावों की जांच कर लें।

उम्मीदवारों इस बात का ध्यान रखें कि नीट 2020 देश में इकलौती अंडरग्रेजुएट स्तर की मेडिकल प्रवेश परीक्षा होगी।

  1. देश की सभी मेडिकल/डेंटल सीटें, जिनमें एम्स, JIPMER, निजी मेडिकल कॉलेज, राज्य संचालित मेडिकल कॉलेज, AFMC, ESIC में एडमिशन के लिए ये परीक्षा जरूरी है।
  2. सभी उम्मीदवार जो विदेश से मेडिकल करने की इच्छा रखते हैं, उन्हें भी नीट 2020 परीक्षा में बैठना और इसे पास करना जरूरी है। तभी उन्हें विदेश में मेडिकल की पढ़ाई का सर्टिफिकेट या अनुमति मिलेगी।

NEET 2020 Notifications

नीट की अधिसूचना के बारे में जानकारी के लिए यहां पर क्लिक करें। परीक्षा में बैठने वाला हर उम्मीदवार इस अधिसूचना को ध्यान से पढ़ें और योग्यता प्रक्रिया को ध्यान से समझ ले। नीट की परीक्षा 3 मई 2020 को होनी है। 

NEET 2020 पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria)

जिन भारतीय नागरिकों ने 12वीं पास कर ली है या एडमिशन प्रकिया से पहले पूरी करने वाले हैं, वे नीट 2020 की परीक्षा के लिए योग्य हैं। इसके लिए इन बातों का ध्यान रखें:

  1. उम्मीदवार की उम्र 17 साल से कम न हो और न ही 31 दिसंबर 2020 (मेडिकल कॉलेज में उनके एडमिशन का साल) या उससे पहले 25 साल से ज्यादा हो।
  2. इस परीक्षा में वो उम्‍मीदवार शामिल हो सकते हैं जो अपना क्‍वाल‍िफाइंग एग्‍जाम या तो पास कर चुके हैं या फ‍िर इस सेशन में परीक्षा देने जा रहे हैं। उनके पास फ‍िज‍िक्‍स, केमिस्‍ट्री और बायोलॉजी या बायोटेक्‍नॉलजी के व‍िषय होने अन‍िवार्य हैं और इनमें प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षा भी शामिल होनी चाह‍िए। इसके अलावा उनके पास गण‍ित या कोई और वैकल्‍प‍िक व‍िषय के साथ अंग्रेजी का सब्‍जेक्‍ट अन‍िवार्य रूप से शामिल होना चाहिए। अंग्रेजी में एनसीईआरटी की ओर से तय क‍िया गया कोर कोर्स ही इसमें मान्‍य होगा। ये वही कोर्स है जो 10+2+3 एजुकेशन स‍िस्‍टम को लागू करने के साथ ही नेशनल कमिटी ऑन एजुकेशन की ओर से प्रस्‍ताव‍ित क‍िया गया था।
  3. बता दें कि 25 वर्ष से अधिक आयु के उम्मीदवार भी इस परीक्षा में बैठ सकते हैं। लेकिन इस पर सुप्रीम कोर्ट में केस चल रहा है। अगर इसका नतीजा इनके फेवर में आता है तब ही 25 साल के ज्यादा आयु के उम्मीदवार मान्य होंगे, वरना ये रद्द कर दिया जाएगा।
  4. वहीं जिन उम्मीदवारों ने ओपन स्कूल से अपना 10 + 2 पूरा कर लिया है, वे NEET 2020 में उपस्थित होने के योग्य नहीं हैं। यहाँ NEET 2020 के लिए पूर्ण अधिसूचना देखें।

NEET 2020 Application Form; कैसे apply करें

इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन या ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 4 बजे आधिकारिक वेबसाइट पर एक्टिवेट किया जाएगा। ntaneet.nic.in साइट पर 'डेमो ऑफ एप्लीकेशन फॉर्म' ऑप्शन दिया गया है। यहां क्लिक करके आप डेमो फॉर्म देख सकते हैं।

NEET 2020 परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern)

नीट की परीक्षा एक घंटे की होगी। इसमें तीन सेक्शन होंगे, जिनमें फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी विषय हैं। नीट का पेपर 180 नंबर का होगा। इसमें नेगेटिव मार्किंग भी है। सही जवाब पर प्लस 4 मार्क्स मिलेंगे और गलत जवाब पर माइनस मार्किंग की जाएगी। अगर आपने किसी सवाल को छोड़ दिया है तो उस पर कोई मार्किंग नहीं होगी।

NEET 2020 Application form Fee

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए नीट एप्लीकेशन फॉर्म की फीस 1500 रुपए है। वहीं EWS और NCL OBC के लिए ये फीस 1400 रुपए हैं। इनके अलावा SC/ST/OBC उम्मीदवारों को इस फॉर्म के लिए 800 रुपए देने होंगे। अगर नीट 2020 के एप्लीकेशन फॉर्म में कोई गलती हो गई है तो उसे सही करने के लिए विंडो 15 जनवरी से 31 जनवरी तक खुलेगी।

NEET 2020 पाठ्यक्रम (Syllabus)

नीट 2020 की परीक्षा में मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की तरफ से एक सामान्य पाठ्यक्रम निर्धारित है। जिसकी तैयारी आप 11वीं और 12वीं के फ‍िज‍िक्‍स, केमिस्‍ट्री और बायोलॉजी या बायोटेक्‍नॉलजी की एनसीईआरटी की बुक्स से कर सकते हैं।