लाइव टीवी

NEET UG Result 2021 Date: जानें कब आ सकते हैं नीट परीक्षा के परिणाम और क्यों हो रही है देरी

Updated Sep 30, 2021 | 18:27 IST

NEET UG Result 2021 Date: The National Eligibility Entrance Test (NEET) UG 2021 के परिणामों लेकर स्पष्टता नहीं है क्योंकि परीक्षा को रद्द करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है...

Loading ...
NEET UG Result 2021: परिणामों को लेकर स्पष्टता नहीं (i-stock)
मुख्य बातें
  • नीट यूजी परिणामों में हो सकती है देरी या रद्द करनी पड़ सकती है परीक्षा
  • परीक्षा को रद्द करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है।
  • विवाद का आधार पेपर लीक होना बता जा रहा है।

NEET UG Result 2021: The National Eligibility Entrance Test (NEET) UG 2021 के परिणामों को लेकर विवाद गहराता जा रहा है। NEET 2021 की स्नातक परीक्षा को रद्द करने के लिए उम्मीदवारों द्वारा सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है। अपडेट के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट में NEET UG 2021 को रद्द करने की मांग की है।

12 सितंबर को हुई थी परीक्षा
neet ug 2021 exam date 12 सितंबर थी। अब यह कह पाना मुश्किल होगा कि NEET UG 2021 result कब घोषित किया जाएगा। इससे पहले तक, जल्द ही परिणाम आने की उम्मीद की जा सकती थी।

यदि सब कुछ सही रहता है तो neet ug 2021 result date घोषित करने से पहले, प्रशासन निकाय NEET UG 2021 answer key जारी कर सकता है। इसके अलावा वह NTA उम्मीदवारों के प्रश्न पत्र और NEET OMR शीट की स्कैन की गई प्रतियां जारी कर सकता है। यदि नीट आंसर की को लेकर आवेदकों को आपत्ति है तो उन्हें आब्जेक्शन करने का भी मौका दिया जाएगा।

RRB NTPC CBT 1 Result 2021 Date: जानें कब आ सकते है एनटीपीसी परीक्षा रिजल्ट और कहां करें चेक

क्या था विवाद?

NEET UG 2021 परीक्षा के बाद सामने आए कथित पेपर लीक षडयंत्र को लेकर परीक्षा को रद्द करने की मांग की जा रही है।

विभिन्न उम्मीदवारों द्वारा सुप्रीम कोट में writ petition याचिका दायर की गई है, जिसमें फिर से परीक्षा की मांग की गई है क्योंकि पहले का पेपर 'संभवतः लीक' था। writ petition - उच्च न्यायालय द्वारा निचली अदालत या अदालतों को दिया गया एक आदेश है, जिसमें उन्हें कुछ करने या कुछ करने से रोकने का निर्देश दिया जाता है।

अदालत से हस्तक्षेप की मांग करते हुए, याचिकाकर्ताओं का दावा है कि प्रारंभिक जांच ने इस तथ्य को स्थापित किया है कि फर्जी साधनों के उपयोग के कारण NEET UG परीक्षा 'अपरिवर्तनीय रूप से खराब' हुई थी। इसलिए, वास्तविक और योग्य उम्मीदवारों के हित में परीक्षा नए सिरे से आयोजित की जानी चाहिए।

याचिका में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए (एनईईटी यूजी 2021 की संचालन संस्था) से एक सप्ताह के भीतर हलफनामा जमा करने को कहा गया है कि क्यों न परीक्षा रद्द कर दोबारा आयोजित की जाए। इसने सीबीआई और संबंधित राज्य पुलिस विभागों (जिन्होंने एक सॉल्वर गैंग की पहचान की थी) को तथ्य-खोज रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए भी कहा है।