लाइव टीवी

NEET, JEE Main 2022 Dates: जेईई मेन परीक्षा का कार्यक्रम हो सकता है प्रभावित, देखें क्या है कारण

नीलाक्ष सिंह | Senior Correspondent
Updated Dec 29, 2021 | 14:46 IST

NTA JEE Main, NEET 2022 Exam Date: अगले साल पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, ऐसे में कई परीक्षाओं पर इसका असर देखने को मिल सकता है। इसी के मद्देनजर Engineering Entrance Exam JEE Main 2022 भी फरवरी के बजाय मार्च से शुरू होने की संभावना है...

Loading ...
NEET, JEE : जेईई मेन परीक्षा का कार्यक्रम हो सकता है प्रभवित (i-stock)
मुख्य बातें
  • जेईई मेन परीक्षा का कार्यक्रम में हो सकता है बदलाव
  • चुनाव की वजह से फरवरी की जगह मार्च से हो सकती है परीक्षा
  • पिछली बार फरवरी में शुरू हुआ था फेज-1 एग्जाम

NTA JEE Main, NEET 2022 Exam Date: अगले साल पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, ऐसे में कई परीक्षाओं पर इसका असर देखने को मिल सकता है। इसी के मद्देनजर Engineering Entrance Exam JEE Main 2022 भी फरवरी के बजाय मार्च से शुरू होने की संभावना है। हालांकि, NEET (UG) 2022 मई में निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित किया जाएगा और केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए पहली आम प्रवेश परीक्षा जून में आयोजित की जाएगी। चूंकि पांच राज्यों में अगले साल फरवरी-मार्च में चुनाव होने हैं, शिक्षा मंत्रालय (एमओई) के अधिकारियों ने कहा कि जेईई (मुख्य) परीक्षाओं का कार्यक्रम प्रभावित हो सकता है। 

इस साल से चार फेज में होगी परीक्षा

सरकार ने इस साल से चार बार फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में जेईई (मुख्य) परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया है। हालांकि, लंबित चुनावों को देखते हुए, इस साल JEE (Main) कार्यक्रम में बदलाव किया जा सकता है। पहली परीक्षा मार्च में होने की संभावना है, उसके बाद अप्रैल, मई और जून में।

पिछली बार फरवरी में शुरू हुआ था फेज-1

बता दें, भले इस बार फेज 1 शुरू होने में संकट के कुछ बादल हैं, लेकिन पिछली बार जेईई मेन का फेज-1 फरवरी से शुरू हो गया था। उम्मीद की जा सकती है कि चुनाव की वजह से इस बार फेज-1 मार्च से शुरू होगा। वहीं, मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट 2022 (Medical Entrance Exam Neet 2022) का आयोजन मई में हो सकता है। 

नीट परीक्षा और जेईई में अंतर

नीट यानी राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा के जरिये ही देश भर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीए, बीएएमएस समेत विभिन्न कोर्सेज में प्रवेश मिलता है। नीट के जरिये करीबन 90,000 सीटों को भरा जाता है। दूसरी ओर, जेईई मेन से देश के 23 आईआईटी, 31 एनआईटी, 23 ट्रिपल आईटी सहित जीएफटीआई की 36000 सीटों पर प्रवेश का रास्ता बनता है।

जेईई मेन परीक्षाएं जब संपन्न हो जाती हैं तो बेस्ट एनटीए स्कोर के आधार पर स्टूडेंट्स की रैंक जारी की जाएगी। जेईई मेन परिणाम (jee main result) आने के बाद जो उम्मीदवार शुरुआती 2,50,000 रैंक हासिल करते हैं वे जेईई एडवांस टेस्ट के लिए आवेदन करने के पात्र हो जाते हैं, जो कि एक आईआईटी प्रवेश परीक्षा है।