लाइव टीवी

NEET PG Exam 2022: टल गई नीट पीजी परीक्षा, सुप्रीम कोर्ट का आया फैसला, देखें पूरी डिटेल

Updated Feb 04, 2022 | 11:59 IST

NEET PG Exam 2022 Date postponed: 12 मार्च को होने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा को आखिरकार बड़ा अपडेट आया है। सुप्रीम कोर्ट ने आज सुनवाई के दौरान 6-8 सप्ताह के लिए नीट पीजी परीक्षा को टालने के लिए कहा है...

Loading ...
6-8 सप्ताह के लिए टल गई नीट पीजी परीक्षा, देखें पूरी डिटेल
मुख्य बातें
  • एमबीबीएस छात्रों द्वारा दायर याचिका पर की गई सुनवाई
  • 6-8 सप्ताह के लिए टल गई नीट पीजी परीक्षा 2022
  • 12 मार्च को होनी थी परीक्षा, अब आएगी नई तिथि

NEET PG Exam 2022 Date Postponed: National Eligibility cum Entrance Test, एनईईटी पीजी परीक्षा 2022 को लेकर बड़ी खबर आई है। NEET PG 2022 परीक्षा को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज (4 फरवरी, 2022) को स्थगित कर दिया है। 12 मार्च को होने वाली परीक्षा (NEET PG Exam 2022) को 6-8 सप्ताह के लिए टाल दिया गया है। अब जल्द ही नई तिथि की घोषणा की जाएगी।

छह एमबीबीएस छात्रों द्वारा दायर एक याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने आज यानी 4 फरवरी को सुनवाई की, जिसमें 12 मार्च को होने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET-PG exam postponed) परीक्षा 2022 को कुछ हफ़्तों के लिए स्थगित कर दिया गया है।  इस दौरान भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) पीजी परीक्षा 2022 तिथि को टालने के साथ-साथ इंटर्नशिप की समय सीमा के विस्तार के संबंध में याचिका पर भी  सुनवाई की।

परीक्षा स्थगित को लेकर इसलिए उठ रही थी मांग

परीक्षा स्थगित करने की मांग वाली याचिका एमबीबीएस उम्मीदवारों द्वारा दायर की गई थी, जिन्होंने कहा था कि राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड द्वारा तारीखों को आगे बढ़ाने की जरूरत है ताकि जिन उम्मीदवारों ने एनईईटी पीजी 2021 काउंसलिंग (NEET PG 2021 Counseling) में दाखिला लिया है, उन्हें समायोजित (accommodated) किया जा सके।

याचिका में इसी कारण से इंटर्नशिप की समय सीमा बढ़ाने की भी मांग की गई है। बोर्ड द्वारा इंटर्नशिप के लिए निर्दिष्ट शर्तों को भी याचिकाकर्ताओं द्वारा चुनौती दी गई थी।

 NEET-PG (National Eligibility cum Entrance Test- Post Graduation) 2022 examination

इंटर्नशिप बढ़ाने के पीछे यह है वजह

मौजूदा स्थितियों के अनुसार, सैकड़ों एमबीबीएस उम्मीदवार जो कोविड -19 महामारी के कारण अपनी इंटर्नशिप पूरी नहीं कर सके थे, वे नीट पीजी 2022 परीक्षा (NEET-PG-2022 examination date) में बैठने के लिए पात्र नहीं होंगे। ऐसे में उम्मीदवारों ने इंटर्नशिप समय अवधि को बढ़ाने की मांग की थी, ताकि उन्हें इंटर्नशिप पूरा करने का मौका मिले और परीक्षा दे सकें।