लाइव टीवी

NEET काउंसलिंग का रास्ता साफ, जानें रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस और नए नियम

Updated Jan 10, 2022 | 14:13 IST

NEET 2021 counselling: नीट काउंसलिंग का सुप्रीम कोर्ट ने रास्ता साफ कर दिया है। ऐसे में जल्द ही यूजी और पीजी की काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू हो सकती है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
नीट काउंसलिंग नए नियमों से होगी
मुख्य बातें
  • NEET PG की काउंसलिंग 12 जनवरी से शुरू होनी की उम्मीद है।
  • एमसीसी ने 18 दिसंबर 2021 को काउंसलिंग के नए नियम के संबंध में जानकारी दी थी
  • NEET में ऑल इंडिया कोटा और राज्यों के लिए कोटे निर्धारित होते हैं।

NEET PG And UG 2021 counselling: सुप्रीम कोर्ट ने नीट काउंसलिंग का रास्ता साफ कर दिया है। इसके तहत काउंसलिंग की प्रक्रिया अखिल भारतीय कोटा सीटों में मौजूदा 27% ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) और 10% ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) आरक्षण नियमों के आधार पर पूरी की जाएगी। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने भी ट्वीट कर बताया है कि NEET PG काउंसलिंग प्रक्रिया 12 जनवरी से शुरू होगी। इसके अलावा मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने भी पीजी और यूजी (PG और UG) काउंसलिंग जल्द शुरू करने की सूचना जारी की है। ऐसे में अब पीजी और यूजी में एडमिशन के लिए छात्रों को काउंसलिंग की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। 

क्या है नियम

इसके पहले एमसीसी ने 18 दिसंबर 2021 को काउंसलिंग के नए नियम के संबंध में सूचना जारी की थी। जिसके अनुसार काउंसलिंग की प्रक्रिया चार चरणों में होगी।

1. नीट में  राउंड-1, राउंड-2, MOP UP राउंड और Stray वैकेंसी राउंड होंगे।

2. फ्रेश रजिस्ट्रेशन करने का मौका AIQ राउंड-1, राउंड-2 और MOP UP राउंड में मिलेगा और Stray वैकेंसी राउंड के लिए नए रजिस्ट्रेशन नहीं होंगे।

ये भी पढ़ें: NEET-PG 2021: 12 जनवरी से होगी काउंसलिंग की शुरुआत, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने घोषित किया शेड्यूल

3. दो राउंड के बाद खाली सीट्स राज्यों को वापस नहीं किया जाएगा, बस्कि उन सीटों को मॉप-अप राउंड और स्ट्रे वैकेंसी राउंड की काउंसलिंग से भरा जाएगा।

4. जो उम्मीदवार राउंड 2 या इसके बाद की काउंसलिंग में आवंटित की गई सीट ज्वाइन कर लेंगे, उन्हें, उन सीट को छोड़ने का विकल्प नहीं दिया जाएगा। साथ ही वे आगे के काउंसलिंग राउंड्स में भी भाग नहीं ले सकेंगे। हालांकि अगर छात्र-छात्रा आवंटित सीट को स्वीकार नहीं करते हैं तो उन्हें बाद के राउंड में शामिल होने का मौका मिलगा।

5. सीट अपग्रेड और फ्री एग्जिट का मौका सिर्फ पहले राउंड में ही दिया जाएगा। राउंड- 2 से यह विकल्प उपलब्ध नहीं होगा।

काउंसलिंग की प्रक्रिया, UG काउंसलिंग के तहत AIQ की 15 फीसदी और PG की 50 फीसदी सीटों के लिए लागू होगी।

काउंसलिंग के लिए करना होगा ये काम

काउसंलिंग के लिए लिंक एक्टिवेट होने के बाद उम्मीदवार mcc.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। जहां पर उन्हें NEET रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और माता-पिता का नाम, जन्म तिथि आदि की डिटेल सबमिट करनी होगी। उसके बाद रजिस्ट्रेशन के लिए फीस पेमेंट करना होगा। जिसके बाद काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

ये भी पढ़ें: SSC GD Constable, SSC MTS Cut-Off, Result 2021: जानें कितनी जा सकती है कट-ऑफ और कब जारी होंगे परिणाम