लाइव टीवी

NEET 2021: नहीं बदलेगा नीट का सिलेबस, जल्‍द शुरू होने वाली है आवेदन की प्रक्रिया

Updated Feb 11, 2021 | 22:08 IST

शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने अभ्यर्थियों को NEET 2021 परीक्षा के आवेदन प्रक्रिया को जल्द शुरू करने का आश्वासन दिया है।

Loading ...
NEET 2021

महीनों इंतजार के बाद भी अभ्यर्थी NEET 2021 परीक्षा के लिए अभी भी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और NTA के अधिकारियों के पास अभी भी उम्मीदवारों को कहने के लिए कुछ नया नहीं है। हालांकि शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने अभ्यर्थियों को NEET 2021 परीक्षा के आवेदन प्रक्रिया को जल्द शुरू करने का आश्वासन दिया है।

शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने अभ्यर्थियों को NEET 2021 परीक्षा के लिए चल रही कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों से भी अवगत कराया | शिक्षा मंत्री ने परीक्षा को दो सत्रों में आयोजित कराने के ऊपर चल रही गतिविधियों को लेकर भी अभ्यर्थियों के साथ चर्चा की। शिक्षा मंत्री ने Neet syllabus में बदलाव होने की चर्चा को ख़ारिज करते हुई NEET 2021 परीक्षा के pattern में बदलाव के संकेत भी दिए है।

बदल सकता है पैटर्न

अभ्यर्थी JEE Main 2021 परीक्षा पैटर्न में हुए बदलाव के आधार पर NEET 2021 परीक्षा पैटर्न में बदलाव की उम्मीद कर सकते हैं।  भ्यर्थी प्रश्नों की संख्या के अलावा  कुल अंक, नकारात्मक अंकन प्रणाली तथा अतिरिक्त सेट जैसे छेत्रों में परिवर्तन की उम्मीद कर सकते है, हालांकि अंतिम निर्णय NEET 2021 के Information Bulletin के माध्यम से ही प्राप्त किया जा सकेगा। 

क्‍या है NEET 2021

NEET 2021 राष्ट्रीय स्तर पर करायी जाने वाली एक लोकप्रिय प्रवेश परीक्षा है जो भारत के विभिन्न शीर्ष रैंक वाले निजी और सरकारी संस्थानों के MBBS और BDS जैसे पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित करायी जाती है। साथ ही, यह परीक्षा भारत में मेडिकल तथा डेंटल पाठ्यक्रमों में प्रवेश की इच्छा रखने वाले उन सभी अभ्यर्थियों के लिए एकमात्र तथा महत्वपूर्ण परीक्षा है ।

NEET 2021 परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को भारत के कुछ प्रतिष्ठित संस्थान जैसे All India Institute of Medical science (AIIMS), Armed Force Medical College (AFMC) तथा Jawaharlal Institute of Postgraduate Medical Education & Research (JIPMER) आदि संस्थानों के MBBS तथा BDS पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जायेगा।

भारतीय नागरिकों के साथ, PIO, NRI, OCI और विदेशी नागरिक भी NEET 2021 परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। NEET 2021 आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से ही भरा जा सकता है। अभ्यर्थी NTA की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन पत्र भर सकेंगे। अभ्यर्थियों को आवेदन पत्र जमा करने के लिये अपनी राष्ट्रीयता और श्रेणी के आधार निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।