लाइव टीवी

NEET UG 2022 Answer Key: आज इस समय जारी होगी NEET UG आंसर की,  neet.nta.nic.in पर करें डाउनलोड

Updated Aug 16, 2022 | 11:27 IST

NEET UG 2022 Answer Key (नीट यूजी 2022 आंसर कब आएगी):  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज यानी 16 अगस्त 2022 को शाम तक नीट यूजी 2022 की आंसर की जारी कर सकता है। आंसर की जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।  ध्यान रहे प्रोविजनल आंसर की जारी होने के बाद, इस पर आपत्ति दर्ज करवाने के इच्छुक अभ्यर्थी निर्धारित समयानुसार अपनी आपत्ति कर सकेंगे।

Loading ...
यहां डाउनलोड करें नीट यूजी आंसर की
मुख्य बातें
  • आज शाम तक जारी हो सकता है नीट यूजी 2022 आंसर की।
  • 17 जुलाई 2022 क आयोजित की गई थी नीट यूजी की परीक्षा।
  • भारत के 497 शहरों और विदेश के 14 शहरों में आयोजित की गई थी परीक्षा।

NEET UG 2022 Answer Key (नीट यूजी 2022 आंसर कब आएगी): नीट यूजी 2022 की परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए अहम सूचना है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) किसी भी वक्त नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट 2022 (NEET 2022) की आंसर की जारी कर सकता है। नीट आंसर की जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर उपलब्द करवा दी जाएगी। इस बार नीट यूजी की परीक्षाएं 17 जुलाई 2022 को आयोजित की गई थी। इसके लिए करीब 18 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने अपना पंजीकरण करवाया था। 

ध्यान रहे प्रोविजनल आंसर की जारी होने के बाद अभ्यर्थी निर्धारित समयानुसार यहां आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको अलग शुल्क का भुगतान करना होगा। इस पर विशेषज्ञों द्वारा समीक्षा किए जाने के बाद एक हफ्ते के भीतर फाइनल आंसर की जारी कर दी जाएगी। परीक्षा भारत के 497 शहरों व विदेश के 14 शहरों में आयोजित की गई थी। आवेदन की दृष्टि से यह देश की सबसे बड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं में से एक है। नीट यूजी का प्रश्न पत्र दो खंडों में विभाजित किया गया था, सेक्शन ए में कुल 35 और बी में कुल 15 प्रश्न पूछे गए थे। बता दें एनटीए नीट यूजी आंसर की के साथ रिस्पांस शीट भी जारी करेगा। आंसर की जारी होने के बाद अभ्यर्थी नीचे दिए गए आसान स्टेप के माध्यम से अपनी उत्तर कुंजी डाउनलोड कर सकते हैं।

Read More - स्वतंत्रता दिवस 2022 के भाषण के दौरान नई नौकरियों के वादे

NEET UG 2022 Answer Key, यहां करें डाउनलोड

  • NEET UG 2022 Answer Key, यहां चेक करें नीट यूजी आंसर की।
  • NEET UG 2022 आंसर की डाउनलोड करने के लिए  neet.nta.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर जाकर NEET UG Answer Key 2022 लिंक पर क्लिक करें।
  • लॉगिन पेज खुल जाएगा, यहां आपना पंजीकरण संख्या व पासवर्ड दर्ज करें।
  • उत्तर कुंजी आपके स्क्रीन पर आ जाएगी।
  • नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर इसे डेक्सटॉप पर सेव कर लें।

अगले साल नीट क्रैक तो अभी से शुरू कर दें तैयारी, ये 5 टिप्‍स करेंगे आपकी मदद

नीट यूजी की परीक्षा क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थी देश के सबसे टॉप मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीएससी और बीवीएस के लिए दाखिला ले सकते हैं। हालांकि इस बार पिछले साल के मुकाबले मेडिकल कोर्सेज के लिए सीटें कम हैं, ऐसे में कटऑफ ज्यादा जा सकती है। नीचे देखें संभावित कटऑफ की लिस्ट।

यहां देखें संभावित कटऑफ की लिस्ट

शिक्षा विशेषज्ञों की मानें तो अनारक्षित उम्मीदवारों को एआईक्यू के तहत सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए कम से कम 650 अंक प्राप्त करवा होगा, जबकि स्टेट कोटा के तहत 85 फीसदी सीटों पर 600 अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी दाखिला ले सकेंगे।