लाइव टीवी

NEET UG 2022: नीट यूजी प्रवेश परीक्षा के पात्रता नियमों को लेकर हुआ बदलाव, आवेदकों को मिलेगा ये फायदा

Updated Mar 10, 2022 | 18:24 IST

NEET UG 2022: एनएमसी ने नीट यूजी (NEET-UG 2022) के पात्रता नियमों में बदलाव का फैसला लिया है। इस निर्णय की केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री समेत अन्‍य ने सराहना की है। इस फैसले से आवेदक भी खुश हैं।

Loading ...
NEET UG 2022
मुख्य बातें
  • 1997 के नियमों में किया गया संशोधन
  • मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए होती है ये प्रवेश परीक्षा
  • पहले 25 वर्ष तक आयु सीमा थी निर्धारित

NEET UG 2022: राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) ने  राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा, नीट यूजी (NEET-UG 2022) के पात्रता नियमों को लेकर बदलाव किया है। इसके तहत परीक्षा में बैठने के लिए निर्धारित ऊपरी आयु सीमा को हटा दिया गया है। इससे आवेदकों को फायदा मिलेगा। NEET UG एक राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा है जो देश भर के मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश पाने के लिए MBBS, BDS और अन्य स्नातक मेडिकल पाठ्यक्रमों के लिए ली जाती है। 

एनएमसी की ओर से यह निर्णय कमीशन की चौथी बैठक में लिया गया। आयोग की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा यानी नीट अंडर ग्रेजुएट के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं होनी चाहिए। इसलिए, रेग्युलेशंस ऑन ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन 1997 के नियमों में संशोधन किया गया है। 

फैसले की हुई सराहना 
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इस फैसले की सराहना की और कहा कि "इस फैसले से महत्वाकांक्षी डॉक्टरों को बहुत फायदा होगा और देश में चिकित्सा शिक्षा को मजबूत करने में और मदद मिलेगी।" इस फैसले का स्‍वागत फोर्डा यानी फैडरेशन ऑफ रेजीडेंट डाक्टर्स एसोसिएशन, इंडिया ने भी किया। उन्‍होंने  इस फैसले का स्वागत करते हुए नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) को धन्यवाद दिया है।

Read also: SSC GD Constable Result and expected cut off

पहले ये थी ऊपरी आयु सीमा
NEET UG में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा पहले 25 वर्ष थी। वे उम्मीदवार जो अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग और पीडब्ल्यूबीडी जैसी आरक्षित श्रेणियों से संबंधित थे, उन्हें ऊपरी आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट दी जाती थी। नए नियम के तहत अब आयु सीमा की बाध्‍यता हटा दी गई है।