लाइव टीवी

NEET UG Counseling 2021: सीटों में की गई कटौती, mcc.nic.in पर नीट यूजी काउंसलिंग के लिए नोटिस जारी

Updated Feb 24, 2022 | 18:31 IST

NEET UG Counseling 2021-22: एमसीसी ने एनईईटी काउंसलिंग के दूसरे दौर से विभिन्न एम्स संस्थानों में एमबीबीएस की कुछ सीटों को वापस लेने के लिए नोटिस जारी किया है। सूचना अब आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर उपलब्ध है। दूसरे दौर की काउंसलिंग से सीटें वापस ले ली गई हैं।

Loading ...
NEET UG काउंसलिंग 2021-22
मुख्य बातें
  • आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर सीटों में हुई कमी।
  •  राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा NEET UG काउंसलिंग है जारी।
  • 7 एम्स सीटों को काउंसलिंग प्रक्रिया से हुईं वापस।

NEET UG Counseling 2021-2022: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, NEET UG काउंसलिंग 2021 जारी है। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने दूसरे दौर का रजिस्ट्रेशन पूरा कर लिया है और 26 फरवरी, 2022 को काउंसलिंग के दूसरे दौर के लिए परिणाम जारी करेगी। परिणाम से पहले, एमसीसी ने आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर सीटों की वापसी पर एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है।

विभिन्न अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स की कुल 7 सीटों को काउंसलिंग प्रक्रिया से वापस ले लिया गया है। ये सभी अनारक्षित श्रेणी या सामान्य श्रेणी से हैं और इसमें एम्स नई दिल्ली में 1 सीट और एम्स, ऋषिकेश, जोधपुर और रायपुर प्रत्येक में 2-2 सीट शामिल हैं। संस्थान कोड और सीट के कोटे का भी उल्लेख किया गया है।

Also Read: JEE मेन रजिस्ट्रेशन जल्द, जानें NTA ने क्या किया बड़ा बदलाव

नोटिस के अनुसार, 'वापसी के लिए उल्लिखित सीट को राउंड 2 के सीट मैट्रिक्स से तत्काल प्रभाव से हटा दिया जाएगा। नोटिस में आगे लिखा है कि राउंड 2 की आवंटन प्रक्रिया से पहले सीट को डेटाबेस से हटा दिया जाएगा।'

छात्र कृपया ध्यान दें नोटिस का मतलब है कि अब ये सीटें उपलब्ध नहीं होंगी। दूसरे शब्दों में, यदि उपलब्ध सीटों पर वैकेंसी एम्स रायपुर में अभी 32 खुली श्रेणी की सीटें उपलब्ध हैं, तो अब इन्हें 30 गिना जाएगा।

Also Read: SSC GD Constable Result 2022: जानें एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा की संभावित कट-ऑफ और मिनिमम क्वालिफाइंग मार्क्स

छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें। दूसरे दौर का परिणाम 26 फरवरी को जारी किया जाएगा और छात्रों को 5 मार्च, 2022 तक आवंटित संस्थानों में रिपोर्ट करना होगा।

8 मार्च 2022 से 9 मार्च 2022 तक अखिल भारतीय कोटा, डीम्ड, केंद्रीय विश्वविद्यालयों, एम्स और जेआईपीएमईआर सीटों के लिए एक मॉप-अप राउंड आयोजित किया जाएगा।