लाइव टीवी

NEET UG Counselling 2021 Schedule: नीट यूजी काउंसलिंग का शेड्यूल जल्‍द होगा जारी, जानें प्रक्रिया और बदला हुआ पैटर्न

Updated Jan 11, 2022 | 21:23 IST

MCC NEET UG Counselling 2021 dates: एमसीसी की ओर से जल्‍द ही नीट यूजी काउंसलिंग की तारीखों की घोषणा करेंगी। इस बार एमसीसी की ओर से काउंसलिंग प्रक्रिया में कुछ बदलाव किए गए हैं।

Loading ...
MCC NEET UG Counselling 2021 (pic: Istock)
मुख्य बातें
  • मेडिकल काउंसलिंग कमेटी जल्‍द करेगी तारीख की घोषणा
  • आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकेंगे अपडेट
  • काउंसलिंग प्रक्रिया में बदलाव के लिए जारी किया नोटिस

MCC NEET UG Counselling 2021 Schedule, dates: नीट पीजी काउंसलिंग के शेड्यूल जारी होने के बाद से अब अभ्‍यर्थियों की निगाहें यूजी काउंसलिंग की तारीख पर टिकी हुई है। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी, MCC की ओर से जल्‍द ही NEET UG काउंसलिंग 2021 की तारीखें तारी की जाएंगी। इसकी घोषणा आधिकारिक वेबसाइट पर की जाएगी। एमसीसी ने इस साल काउंसलिंग प्रक्रिया में कुछ बदलाव भी किए हैं। इसके लिए एक नोटिस जारी किया गया है।

एमसीसी की ओर से नीट काउंसलिंग की प्रक्रिया इस बार चार चरणों के तहत आयोजित की जाएगी। काउंसलिंग प्रक्रिया की पूरी डिटेल जल्द ही mcc.nic.in पर जारी की जाएगी। लगभग 8,70,074 छात्रों ने NEET UG 2021 क्वालिफाई किया है। वे देशभर के मेडिकल कॉलेजों द्वारा पेश किए जाने वाले स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के लिए काउंसलिंग में शामिल होंगे। 

ये होंगे बदलाव 
MCC NEET काउंसलिंग 2021 चार राउंड में आयोजित की जाएगी। जिनमें AIQ राउंड 1, AIQ राउंड 2, AIQ मॉप अप राउंड और AIQ स्ट्रे वेकेंसी राउंड शामिल है। ताजा पंजीकरण केवल एआईक्यू राउंड 1, एआईक्यू राउंड 2, एआईक्यू मॉप-अप राउंड में ही किया जाएगा। उम्मीदवार जो आवंटित सीटों को स्वीकार करते हैं और एआईक्यू काउंसलिंग राउंड 2 में शामिल होते हैं, उन्हें काउंसलिंग के आगे के दौर में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्मीदवार सीट ज्‍वाइन करने के बाद इसे छोड नहीं सकते हैं। 
 
मौजूदा आरक्षण नीति के तहत होगा आयोजन 
सुप्रीम कोर्ट की ओर से 7 जनवरी को केंद्रीय आरक्षण नीति पर फैसला सुनाए जाने के बाद से यूजी पाठ्यक्रमों के लिए नीट काउंसलिंग 2021 जल्द ही शुरू होगी। एमसीसी 15 एआईक्यू सीटों और नीट पीजी में 50% एआईक्यू सीटों के लिए काउंसलिंग आयोजित करता है। NEET काउंसलिंग मौजूदा आरक्षण नीति के साथ आयोजित की जाएगी। जिसके तहत एससी - 15%, अनुसूचित जनजाति 7.5%, पीडब्ल्यूडी- एनएमसी मानदंडों के अनुसार क्षैतिज आरक्षण, ओ.बी.सी. - (नॉन-क्रीमी लेयर) केंद्रीय ओबीसी सूची के अनुसार- 27% और ईडब्ल्यूएस केंद्र सरकार के मानदंडों के अनुसार- 10% होगी। राज्य अपनी आरक्षण नीति को उन सीटों की स्थिति पर लागू कर सकते हैं जो केंद्रीय आरक्षण के अंतर्गत नहीं आती हैं जो कि NEET PG सीटों का 50% और NEET UG सीटों का 85% है।