लाइव टीवी

NEET UG 2022 Exam Date: नीट यूजी नोटिफिकेशन पर आया नया अपडेट, परीक्षा की ये है डेट

Updated Apr 06, 2022 | 18:28 IST

NEET UG 2022 Exam Date: नीट यूजी परीक्षा के आधिकारिक नोटिफिकेशन का इंतजार जल्‍द खत्‍म हो सकता है। उम्‍मीद की जा रही है कि इस सप्‍ताह नोटिफिकेशन जारी हो सकता है। वहीं परीक्षा जुलाई माह में आयोजित किया जा सकता है।

Loading ...
NEET 2022
मुख्य बातें
  • नीट एग्जाम का नोटिफिकेशन इस सप्‍ताह हो सकता है जारी
  • जुलाई माह में आयोजित हो सकती है परीक्षा
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाए रखना जरूरी

NTA NEET 2022: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET UG 2022) की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बड़ी खबर है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से नीट एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन जल्द जारी किया जा सकता है। जिसके साथ एनटीए के आधिकारिक वेबसाइट पर छात्रों को एप्लीकेशन फॉर्म और इन्फॉर्मेशन ब्रोशर भी जारी किया जाएगा।

इस परीक्षा की तैयारी कर रहे लाखों छात्र अभी तक एनटीए द्वारा इस परीक्षा की ऑफिशियल घोषणा का इंतजार कर हैं। हालांकि अभी तक नीट एग्जाम के शेड्यूल को लेकर कोई ऑफिशियल अपडेट नहीं दिया गया है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस सप्ताह के अंत तक नीट यूजी नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है।

Also Read: UG Admission Application: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के लिए पंजीकरण आज से शुरू, देखें डिटेल

छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर बनाए रहें नजर

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट को देश के सबसे कठिन एग्‍जाम में से एक माना जाता है, इस एग्‍जाम में प्रतिवर्ष लाखों छात्र बैठते हैं। छात्रों को इस परीक्षा के शेड्यूल का इंतजार मार्च माह से ही रहता है। हालांकि एनटीए द्वारा अभी तक कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। ऐसे में, उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट, nta.ac.in और neet.nta.nic.in पर लगातार नजर बनाए रखना चाहिए। इस परीक्षा के संबंध में सभी तरह के ऑफिशियल अपडेट वेबसाइट के माध्यम से ही दी जाएगी।

Also Read: Scholarship Scheme: सबसे बड़ी छात्रवृत्ति योजना, 4 साल तक 5 हजार बच्चों को मिलेगी स्कॉलरशिप

ऊपरी आयु सीमा की बाध्यता खत्‍म

बता दें कि नीट एग्‍जाम में इस बार आयु सीमा में बदलाव किया गया है। नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) द्वारा नीट यूजी एग्जाम के लिए ऊपरी आयु सीमा को हटा दिया गया है। इस संबंध में एनएमसी द्वारा 9 मार्च 2022 को ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया था। एमएमसी के इस निर्णय से नीट यूजी की तैयारी करने वाले लाखों उम्मीदवारों को बड़ी राहत मिली है।

नीट परीक्षा जुलाई में हो सकती है आयोजित

इस बार जिस तरह से रजिस्‍ट्रेशन में देरी हो रही है, उसी ताह इसके एग्‍जाम में भी देरी होनी की संभावना है। माना जा रहा है कि जून में विभिन्‍न परीक्षाओं के कारण इस बार नीट यूजी परीक्षा 2022 का आयोजन जुलाई माह में किया जा सकता है। हालांकि, इस संबंध में अभी तक ऑफिशियल घोषणा नहीं की गई है। छात्रों को किसी भी प्रकार के अपडेट के लिए एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना चाहिए। छात्रों को वेबसाइट के माध्यम से ही परीक्षा तिथि व इससे संबंधित सभी जानकारियों मिल पाएगी।