लाइव टीवी

NIOS Admit Card 2021: एनआईओएस ने जारी किए एडमिट कार्ड, जानें डाउनलोड प्रक्रिया समेत दूसरी डिटेल्‍स

Updated Dec 25, 2021 | 15:54 IST

NIOS Admit Card 2021: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग ने वोकेशनल और डी.ई.एल.एड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किए है। इसे आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

Loading ...
NIOS Admit Card 2021
मुख्य बातें
  • 3 से 12 जनवरी, 2022 तक आयोजित की जाएगी परीक्षा
  • एक पाली में आयोजित की जाएगी परीक्षा
  • परीक्षा केंद्रों पर ऑफलाइन आयोजित होंगे एग्‍जाम

NIOS Admit Card 2021: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग, एनआईओएस ने वोकेशनल और डी.ई.एल.एड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड आज यानि 25 दिसंबर, 2021 को जारी कर दिया है। ये हॉल टिकट ऑफलाइन (जम्मू और कश्मीर) पाठ्यक्रम में आवेदन करने वालों के लिए है। वे अब अपना प्रवेश पत्र एनआईओएस की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

व्यावसायिक पाठ्यक्रमों और D.El.Ed के लिए सिद्धांत परीक्षा 3 से 12 जनवरी, 2022 तक आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर ऑफलाइन आयोजित की जाएगी। परीक्षा का अंतिम परिणाम एग्‍जाम खत्‍म होने के करीब 8 से 10 सप्ताह बाद अस्थायी रूप से घोषित किया जा सकता है। ऐसे में आवेदकों को अधिक अपडेट और जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी होगी। 

ऐसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड  

  • उम्मीदवारों को सबसे पहले एनआईओएस वोकेशनल पोर्टल की आधिकारिक साइट nios-voc.demoDevelopment.com पर जाना होगा।
  • होम पेज पर उपलब्ध 'हॉल टिकट' लिंक पर जाएं।
  • यहां एक उपयुक्त लिंक या सीधे लिंक का चयन करें - एनआईओएस एडमिट कार्ड 2021।
  • लॉग इन करने के लिए नामांकन संख्या और हॉल टिकट प्रकार दर्ज करें।
  • प्रवेश पत्र डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट भी लें।

एक पाली में होगी परीक्षा 

एनआईओएस थ्योरी परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से शाम 4 बजे तक एक ही पाली में आयोजित की जाएगी। आधिकारिक सूचना के अनुसार व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए जनवरी 2022 के लिए NIOS सिद्धांत परीक्षा और D.El.Ed (ऑफ़लाइन J & K) पूरे भारत में चिन्हित परीक्षा केंद्रों पर 3 से 12 जनवरी तक निर्धारित है। थ्योरी परीक्षा की डेट शीट एनआईओएस वेबसाइट पर उपलब्ध है। 

वोकेशनल कोर्सेज के एडमिशन  शुरू 

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने अक्टूबर-नवंबर 2022 परीक्षा सत्र के लिए कक्षा 10वीं, 12वीं और वोकेशनल कोर्सेज में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। सेकेंडरी, सीनियर सेकेंडरी और वोकेशनल स्टडी में एडमिशन लेने के इच्‍छुक आवेदक एनआईओएस की आधिकारिक वेबसाइट- पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 31 जनवरी 2022 है।