लाइव टीवी

NEET UG 2022: एनटीए ने किया स्वीकार, छात्र कर रहे परीक्षा टालने की मांग

Updated Jun 20, 2022 | 23:36 IST

NTA NEET UG 2022 Date: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी यानी एनटीए का कहना है कि अब तक NEET UG 2022 के कार्यक्रम में कोई संशोधन नहीं किया गया है हालांकि एनटीए ने परीक्षा टालने की मांग वाले आवेदन मिलने की बात स्वीकार की है।

Loading ...
NEET PG Exam 2022

NEET UG Exam 2022: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (NEET UG) 17 जुलाई को आयोजित किया जाना है। हालांकि, कई छात्रों से देरी के लिए तेज कॉल किया गया है। एनईईटी यूजी प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के लिए जिम्मेदार निकाय नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने हाल ही में परीक्षा टालने के लिए छात्रों से आवेदन मिलने की बात स्वीकार की है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, एनटीए सूचना का अधिकार अधिनियम (आरटीआई) के सवाल का जवाब देते हुए यह बात कही है। परीक्षण एजेंसी ने आगे कहा कि अब तक NEET UG 2022 के कार्यक्रम में कोई संशोधन नहीं किया गया है। फिर भी, छात्रों ने एमबीबीएस सहित ग्रेजुएट मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए जरूरी महत्वपूर्ण प्रवेश परीक्षा के आयोजन में देरी की मांग रखी गई है।

UPSC NDA NA 2021 Result: यूपीएससी ने जारी किए एनडीए और एनए परीक्षा के मार्क्स, चेक करें डायरेक्ट लिंक

छात्र ना केवल एनटीए बल्कि शिक्षा मंत्रालय, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और प्रधानमंत्री कार्यालय को भी टैग करते हुए लगातार ट्विटर पर परीक्षा टालने की गुहार लगा रहे हैं। सप्ताहांत से हैशटैग #JUSTICEforNEETUG ट्रेंड कर रहा है। उम्मीदवारों द्वारा NEET UG प्रवेश परीक्षा को 30 से 45 दिनों के बीच स्थगित करने का अनुरोध किया जा रहा है।

इस बीच, NEET UG के उम्मीदवारों ने हाल ही में शिक्षा मंत्री को एक नया पत्र लिखकर मेडिकल प्रवेश परीक्षा में देरी की मांग की। अनुरोध के लिए अपने कारणों की गणना करते हुए, छात्रों ने परीक्षा में 6 सप्ताह की देरी के लिए पर्याप्त तैयारी का समय देने का आग्रह किया था।

एक उम्मीदवार ने लिखा, 'एमबीबीएस करना और डॉक्टर बनना लाखों छात्रों का सपना होता है और इस परीक्षा से उनके माता-पिता और शिक्षकों की भावनाएं जुड़ी होती हैं। लेकिन समय से पहले तारीखों की घोषणा के चलते उन्होंने अपने सपनों को छोड़ना शुरू कर दिया है। कृपया उन्हें पर्याप्त समय दें ताकि वे परीक्षा के लिए अच्छी तैयारी कर सकें।'

ताजा पत्र 10,000 से अधिक एनईईटी यूजी उम्मीदवारों द्वारा एनटीए को लिखे जाने के बाद आया था जिसमें देरी का आग्रह किया गया था। उस पत्र में इस बात पर प्रकाश डाला गया था कि नीट 2021 की काउंसलिंग अधूरी थी। इसके अलावा, 17 जुलाई की NEET UG 2022 की तारीख भी CUET और JEE मेन्स की तारीखों के साथ टकराती है, उम्मीदवारों ने तर्क दिया।