लाइव टीवी

JEE Main 2022 Date: एनटीए जल्द करेगा जेईई मेन्स के लिए तारीखों की घोषणा, रजिस्ट्रेशन की ये होगी प्रक्रिया

Updated Jan 22, 2022 | 07:11 IST

NTA JEE Main 2022 Exam Date, Application Form, Registration: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन 2022 परीक्षा तिथियों की जल्द घोषणा करेगा। यहां जानिए अब तक इस बारे में आए अपडेट्स।

Loading ...
जेईई मेन परीक्षा 2022
मुख्य बातें
  • अलग-अलग स्कूल बोर्ड छात्रों के लिए जेईई मेन्स फॉर्मेट में हुए थे बदलाव।
  • एनटीए जल्द ही साल जेईई 2022 के लिए करेगा डेट्स की घोषणा।
  • दो सेक्शन में बांटा जाएगा जेईई मेन 2022 का पेपर, जानिए प्रश्न पत्र का प्रारूप।

JEE Main 2022 Exam Date, Application Form, Registration: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की ओर से जल्द ही संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन्स 2022 परीक्षा तिथियों (JEE Main Exam Date 2022) की घोषणा की जाएगी। जेईई मेन 2021 के लिए तारीखों की घोषणा तत्कालीन केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने दिसंबर में की थी। परीक्षण एजेंसी ने विभिन्न राज्य बोर्डों के तहत पढ़ने वाले छात्रों को परीक्षा देने में सक्षम बनाने के लिए जेईई मेन 2021 परीक्षा पैटर्न में कई बदलाव किए थे।

छात्र जेईई मेन 2022 परीक्षा पैटर्न में इसी तरह के बदलाव की उम्मीद कर सकते हैं। जेईई मेन 2021 के लिए, एनटीए ने चार सेशन - फरवरी, मार्च, अप्रैल और आखिरी अगस्त-सितंबर में इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा आयोजित की।

Also Read: JEE Main, NEET 2022 Dates: जानिए कब होगी जेईई मेन्स और नीट की परीक्षा?

जेईई मेन्स परीक्षा पैटर्न को पिछले साल उन छात्रों को समायोजित करने के लिए बदल दिया गया था, जिन्होंने विभिन्न स्कूल बोर्डों के तहत अध्ययन किया हो और उन बोर्डों ने कोविड-प्रेरित लॉकडाउन और इससे जुड़े कारणों के कारण पाठ्यक्रम को बदला गया हो। छात्र पिछले साल जैसे विकल्पों के साथ इसी तरह के प्रश्न पत्र की उम्मीद कर रहे  हैं।

जेईई मेन 2021 प्रश्न पत्र के लिए, पेपर में प्रत्येक विषय से 30 प्रश्न थे, जिन्हें दो खंडों में बांटा गया था। जबकि सेक्शन-ए में 20 प्रश्न थे और सेक्शन-बी में 10 प्रश्न थे, छात्रों को सेक्शन बी में 10 में से किन्हीं पांच प्रश्नों का उत्तर देना था।

जेईई मेन एप्लीकेशन फॉर्म 2022 (JEE Main Registration Application Form)

आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं।
जेईई मेन आवेदन पत्र 2022 रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
व्यक्तिगत विवरण के साथ ऑनलाइन आवेदन भरें।
योग्यता विवरण के साथ ऑनलाइन आवेदन भरें।
फोटोग्राफ और साइन की स्कैन की गई इमेज को निर्धारित फॉर्मेट में अपलोड करें।
ऑनलाइन भुगतान मोड के माध्यम से शुल्क फीस का भुगतान करें।

जेईई मेन्स 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया बुनियादी होगी और इसमें रजिस्ट्रेशन, आवेदन, इमेज अपलोड और भुगतान सहित कई चरण शामिल होंगे।