लाइव टीवी

NEET UG Counselling 2021: नीट यूजी काउंसलिंग में हो सकती है देरी, देखिए क्या कहा एनटीए ने

Updated Dec 01, 2021 | 14:53 IST

MCC NEET UG Counselling 2021 State-wise dates Latest News: NEET 2021 Counselling जल्द ही mcc.nic.in पर शुरू होगी। बता दें, एनटीए ने अपने बयान में साफ कहा है कि वह केवल परीक्षा आयोजित करने, परिणाम घोषित करने और अखिल भारतीय रैंक के आधार पर NEET UG merit list जारी करने के लिए जिम्मेदार है...

Loading ...
नीट यूजी काउंसलिंग में हो सकती है देरी, देखिए अपडेट (i-stock)
मुख्य बातें
  • नीट यूजी काउंसलिंग में देरी हो सकती है।
  • एनटीए ने कहा है वह काउंसलिंग के आयोजन को लेकर जिम्मेदार नहीं है
  • NTA 1 नवंबर को NEET UG 2021 का परिणाम घोषित कर चुका है।

MCC NEET UG Counselling 2021: National Eligibility cum Entrance Test or NEET-UG 2021 का आयोजन करने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने इसी माह neet.nta.nic.in पर NEET result की घोषणा कर दी थी, और तब से उम्मीदवार काउंसलिंग की मांग कर रहे हैं, जो अभी तक शुरू नहीं हुई है।

National Testing Agency (NTA) ने स्पष्ट करते हुए कहा है कि एजेंसी परीक्षा आयोजित करने, परिणाम घोषित करने और अखिल भारतीय रैंक के आधार पर NEET UG merit list जारी करने के लिए जिम्मेदार है। जबकि मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) सहित राज्य और केंद्रीय मेडिकल काउंसलिंग कमेटी NEET UG counselling के लिए जिम्मेदार है। बता दें, NTA 1 नवंबर को NEET UG 2021 का परिणाम घोषित कर चुका है।

NEET 2022 Exam Date: NEET की तैयारी में सबसे पहले करें ये काम, मिलेगा फायदा

स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (DGHS) मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) की ओर से NEET UG काउंसलिंग का संचालन करता है। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) और आयुष एडमिशन सेंट्रल काउंसलिंग कमेटी (AACCC) सहित सेंट्रल काउंसलिंग कमेटी ने भी अभी तारीखों की घोषणा नहीं की है कि NEET 2021 UG मेडिकल सीटों के लिए काउंसलिंग कब शुरू होगी।

यह था एनटीए का बयान

एनटीए ने एक बयान में कहा “एनटीए की जिम्मेदारी परीक्षा आयोजित करना और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग द्वारा प्रदान की गई पात्रता मानदंड के आधार पर परिणाम घोषित करना है। उम्मीदवारों ने राष्ट्रीय श्रेणी सूची के अनुसार अपनी श्रेणी जमा की और उसी के आधार पर परिणाम घोषित किया गया।

NTA ने आगे निर्देश दिया कि NEET काउंसलिंग के दौरान, योग्य उम्मीदवारों की पात्रता मानदंड, स्व-घोषणा, विभिन्न दस्तावेजों की जांच आदि जरूर प्रक्रियाएं संबंधित अधिकारियों और/या मेडिकल या डेंटल कॉलेजों द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुसार सत्यापित की जाएगी।

बता दें, यह एक medical entrance test है, जिसके माध्यम से स्वीकृत/मान्यता प्राप्त मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और अन्य स्नातक मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश का मौका मिलता है।