लाइव टीवी

NEET Result 2022: 52 वर्षीय शख्स ने रचा नीट की परीक्षा में इतिहास, बच्चों को मुफ्त कोचिंग देना है उद्देश्य

Updated Sep 11, 2022 | 13:13 IST

NEET Result 2022: गुजरात के 52 वर्षीय प्रदीप कुमार सिंह ने नीट की परीक्षा क्वालीफाई कर इतिहास रच दिया है। उन्होंने नीट की परीक्षा में 702 में से 607 अंक प्राप्त किए हैं।  प्रदीप का सपना मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेकर डॉक्टर बनने का नहीं बल्कि गरीब व असहाय बच्चों को मुफ्त में कोचिंग देकर उन्हें डॉक्टर बनाने का है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTimes of India
नीट टॉपर प्रदीप कुमार सिंह
मुख्य बातें
  • गुजरात के 52 वर्षीय शक्स ने नीट परीक्षा में प्राप्त किए 98.99 प्रतिशत मार्क्स।
  • बच्चों को मुफ्त कोचिंग देना है उनका उद्देश्य है।
  • 7 सितंबर 2022 को जारी किया गया था नीट का का रिजल्ट।

NEET Result 2022: पढ़ाई की कोई उम्र नहीं होती....कड़ी मेहनत व संघर्ष से व्यक्ति बड़े से बड़े मुकाम को हासिल कर सकता है। कुछ ऐसा ही गुजरात के एक 52 वर्षीय शख्स ने कर दिखाया है। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात के 52 वर्षीय प्रदीप कुमार सिंह ने नीट की परीक्षा क्वालीफाई कर इतिहास रच दिया है। उन्होंने नीट की परीक्षा में 702 में से 607 अंक प्राप्त किए हैं। हालांकि प्रदीप का सपना मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेना नहीं बल्कि बच्चों को मुफ्त कोचिंग देकर उनके मुकाम पर पहुंचाना है। प्रदीप ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि, उन्होंने अपना आत्मविश्वाश जगाने के लिए नीट की परीक्षा क्वालीफाई की है। सिंह ने बताया कि उन्होंने 52 साल की उम्र में 98.99 प्रतिशत अंक प्राप्त किया है। मेरा उद्देश्य मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेकर डॉक्टर बनने का नहीं बल्कि गरीब व असहाय बच्चों को मुफ्त में कोचिंग देकर उन्हें डॉक्टर बनाने का है। प्रदीप का यह मिशन हजारों छात्रों के लिए उम्मीद की किरण बनने वाली है।

उन्होंने बताया कि, उनका बेटा स्नेहांश भी थर्ड ईयर एमबीबीएस का छात्र है। वह अपने पिता के इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए पूरा समर्थन कर रहा है। प्रदीप ने बताया कि, स्नेहांश बायो में काफी अच्छा है और उसी इस विषय में काफी दिलचस्पी है और मेरी फिजिक्स और केमिस्ट्री अच्छी है। ऐसे में हमने मुफ्त में कोचिंग देने का निर्णय लिया है। प्रदीप बचपन से पढ़ने में काफी होशियार रहे हैं। साल 1987 में उन्होंने 12वीं कक्षा में 71 फीसदी अंक प्राप्त किए थे। इसके बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला लिया था।

जारी हो गया जेईई एडवांस का रिजल्ट, jeeadv.ac.in पर करें चेक

कोचिंग सेंटर्स की फीस सुनकर लिया मुफ्त पढ़ाने का निर्णय

प्रदीप ने कहा कि, कोचिंग सेंटर्स वालों ने पढ़ाई को व्यवसाय का जरिया बना लिया है, वह बच्चों से मोटी फीस वसूलते हैं। यही कारण है कि गरीब व असहाय बच्चे कोचिंग सेंटर्स तक नहीं पहुंच पाते। उन्होंने बताया कि साल 2019 में नीट परीक्षा की तैयारी के लिए जब वह अपने बेटे का एडमिशन कराने के लिए पहुंचे, तो वह कोचिंग सेंटर्स की फीस सुनकर दंग रह गए थे। इसके बाद से उन्होंने निर्णय लिया था कि, वह मुफ्त कोचिंग की शुरूआत करेंगे। बता दें प्रदीप के बेटे स्नेहांश साल 2019 में नीट की परीक्षा में शामिल हुए थे, उन्होंने  यहां  595 अंक प्राप्त किया था। प्रदीप ने कहा कि अब हम दोनों मिलकर नीट परीक्षा के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री व बायो पढ़ाना शुरू किया है।

आगे बढ़ी इग्नू एडमिशन की लास्ट डेट, अब इस दिन तक करें आवेदन

17 जुलाई को आयोजित की गई थी परीक्षा

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने बुधवार को नीट यूजी का रिजल्ट जारी किया था। बता दें नीट यूजी की परीक्षा 17 जुलाई 2022 को देशभर के 497 शहरों और विदेश के 14 शहरों में आयोजित की गई थी। इसके लिए लाखों की संख्या में छात्रों ने अपना आवेदन किया था। आवेदन की दृष्टि से देखें तो यह देश की सबसे बड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं में से एक है। इस बार नीट यूजी की परीक्षा में 50 छात्रों ने शीर्ष में स्थान प्राप्त किया है।