लाइव टीवी

PSEB 10th Result 2022 Date: आज नहीं इस दिन जारी होंगे पंजाब बोर्ड 10वीं के परिणाम, अधिकारियों ने दिया संकेत

Updated Jul 02, 2022 | 13:38 IST

Punjab Board PSEB 10th Result 2022 Date: पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (PSEB) 4 जुलाई को कक्षा 10वीं का परिणाम घोषित कर सकता है। कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद पंजाब बोर्ड के एग्जाम कंट्रोलर जनक राज महरोक ने बताया था कि, कक्षा 10वीं का रिजल्ट 4 से 7 जुलाई के बीच जारी हो सकता है। रिजल्ट जारी होते ही आधिकारिक वेबसाइट psebresults.com पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

Loading ...
पंजाब बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट
मुख्य बातें
  • 4 जुलाई को जारी हो सकता है पंजाब बोर्ड 10वीं का रिजल्ट।
  • पंजाब बोर्ड 10वीं की परीक्षा में 4 लाख से अधिक छात्र हुए थे शामिल।
  • रिजल्ट जारी होने के बाद नीचे दिए इस लिंक पर क्लिक कर चेक कर सकेंगे रिजल्ट।

PSEB 10th Result 2022 Term 2 Date: पंजाब बोर्ड कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए अहम सूचना है। पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (PSEB) जल्द ही कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी करने वाला है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बोर्ड 4 जुलाई को कक्षा 10वीं का परिणाम घोषित कर सकता है। कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद पंजाब बोर्ड के एग्जाम कंट्रोलर जनक राज महरोक ने  (PSEB 10th Result 2022 Latest Update) मीडिया से बातचीत के दौरान बताया था कि, कक्षा 10वीं का रिजल्ट 4 से 7 जुलाई के बीच जारी हो सकता है। हालांकि बोर्ड ने इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। बता दें इस बार विधानसभा चुनाव के कारण पंजाब बोर्ड ने 10वीं 12वीं की परीक्षा का शेड्यूल देरी से जारी किया था। इसलिए रिजल्ट में देरी हो रही है। रिजल्ट जारी होते ही आधिकारिक वेबसाइट psebresults.com पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

इस साल कोरोना महामारी को देखते हुए सीबीएसई की तरह पंजाब बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं भी दो टर्म में आयोजित की गई थी, टर्म 2 की परीक्षा में करीब 4 लाख से अधिक छात्रों ने हिस्सा लिया था। ऐसे में छात्र बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। पंजाब बोर्ड 10वीं के छात्रों को सलाह दी जाती है कि पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड की आधिकारिक साइट पर नजर बनाकर रखें तथा राज्य के शिक्षा मंत्री के ट्वीटर अकाउंट पर विजिट करते रहें, यहां आपको सबसे पहले सूचित किया जाएगा।

PSEB Punjab Board 10th Result 2022 Direct link

कितना होगा कक्षा 10वीं का पासिंग परसेंटेज

पंजाब बोर्ड ने 27 जून 2022 को कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी किया था, जिसमें करीब 3 लाख 1 हजार 725 छात्रों ने हिस्सा लिया था। हालांकि कुल 2 लाख 92 हजार 520 छात्र परीक्षा में सफल हुए हैं। लड़कियों ने एक बार फिर लड़कों से बाजी मारी है। लड़कियों का पासिंग परसेंटेज 97.78 प्रतिशत है, जबकि लड़कों का पासिंग परसेंटेज 96.27 प्रतिशत है। वहीं ट्रांसजेंडर का पासिंग प्रतिशत 90 फीसदी रहा है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि 10वीं का रिजल्ट भी 95 प्रतिशत से ऊपर देखने को मिलेगा। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र नीचे दिए आसान स्टेप्स के माध्यम से अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकेंगे।

PSEB 10th Result 2022 , ऐसे करें चेक

- पंजाब बोर्ड 10वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए, सबसे पहले PSEB की आधिकारिक वेबसाइट psebresults.com पर जाएं।

- होमपेज पर जाकर रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करें।

- लॉगिन पेज खुल जाएगा, अपना रोल नंबर, जन्मतिथि व स्कूल कोड दर्ज करें।

- रिजल्ट आपके स्क्रीन पर आ जाएगा।

- नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर पीडीएफ डेक्सटॉप पर सेव करें और भविष्य में उपयोग के लिए एक छायाप्रति निकाल लें।

पंजाब बोर्ड 10वीं की परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक चाहिए होंगे। ध्यान रहे यदि आपके दो से अधिक विषयों में 33 नंबर से कम आते हैं तो छात्र फेल माने जाएंगे।

इस दिन जारी होंगे सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं के परिणाम, cbseresults.nic.in पर करें चेक 

SMS के माध्यम से चेक कर सकेंगे रिजल्ट

इसके अलावा छात्र एसएमएस के माध्यम से भी अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अपने फोन के मैसेज बॉक्स पर जाएं, अब PSEB10 टाइप कर स्पेश दें और रोल नंबर दर्ज कर 5676750 पर भेज दें। रिजल्ट आपके मोबाइल पर प्रदर्शित हो जाएगा। बोर्ड ने छात्रों को यह सुविधा साइट क्रैश हो जाने के कारण उपलब्ध करवाया है।