लाइव टीवी

Rajasthan Police Constable Admit Card 2022: जारी हुए एडमिट कार्ड, जानें एग्जाम पैटर्न, कट-ऑफ और पेपर शेड्यूल

Updated May 11, 2022 | 06:35 IST

Rajasthan Police Constable Admit card 2022, Sarkari Result: राजस्थान पुलिस निदेशालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक कांस्टेबल के पदों के लिए 13 से 16 मई तक दो शिफ्ट में परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को कम से कम 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करना होगा...

Loading ...
जारी हुआ राजस्थान पुलिस कांस्टेबल 2022 एडमिट कार्ड
मुख्य बातें
  • 13 से 16 मई तक दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी राजस्थान पुलिस कांस्टेबल 2022 की परीक्षाएं।
  • 18 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने किया है आवेदन, प्रत्येक पद के लिए करीब 400 दावेदार।
  • पेपर-1 में सफल होने वाले उम्मीदवारों को देना होगा शारीरिक पात्रता परीक्षा।

Rajasthan Police Constable Admit Card 2022, Exam Date Expected Cutoff: राजस्थान पुलिस निदेशालय ने कांस्टेबल भर्ती 2022 के लिए हाल ही में एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। उम्मीदवार राजस्थान पुलिस निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट police.rajasthan.gov.in या sso.rajasthan.gov.in पर जाकर अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से राजस्थान पुलिस में जीडी कांस्टेबल, ड्राइवर कांस्टेबल, टेलीकम्यूनिकेशन कांस्टेबल और कांस्टेबल बैंड के 4438 रिक्तियों को भरा जाएगा।

Rajasthan Police Constable Passing Marks - पासिंग मार्क्स की जानकारी

राजस्थान पुलिस निदेशालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक कांस्टेबल के पदों के लिए 13 से 16 मई तक दो शिफ्ट में परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को कम से कम 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करना होगा। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 4 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। इसमें सफल होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक पात्रता परीक्षा (पीईटी) क्वालीफाई करना अनिवार्य होगा।

Rajasthan Police Constable Exam Center - एग्जाम सेंटर के बारे में

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 470 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी, इस दौरान सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगाए जाएंगे और परीक्षार्थियों का बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन होगा। साथ ही सभी अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड के साथ आधार कार्ड की कॉपी और पासपोर्ट साइज फोटो लाना अनिवार्य होगा।

Read More - कक्षा 10 साइंस पेपर के लिए आंसर-की जारी, यहां से करें चेक

Rajasthan Police Constable Exam Applicant - 18.83 लाख अभ्यर्थियों ने लिया हिस्सा

बता दें राजस्थान पुलिस कांस्टेबल 2022 भर्ती परीक्षा के लिए कुल 18.83 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है यानी प्रत्येक पद के लिए करीब 400 उम्मीदवार दावेदार हैं। राजस्थान सरकार ने परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होने वाले सभी अधिकारियों को कड़े दिशा निर्देश दिए हैं।

Rajasthan Police Constable Exam Pattern - जानें परीक्षा पैटर्न

इन पदों पर चयन प्रक्रिया दो चरणों में आयोजित की जाएगी। पेपर-1 में सफल होने वाले उम्मीदवारों को पीईटी यानी शारीरिक पात्रता परीक्षा देना अनिवार्य होगा। पेपर -1 लिखित परीक्षा होगी, जिसमें 150 नंबर के कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। जिसमें रीजनिंग के 60 नंबर के 60 प्रश्न, सामान्य ज्ञान के 35 नंबर के 35 प्रश्न, महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराधों से संबंधित 10 अंक के 10 प्रश्न होंगे और इतिहास, संस्कृति, कला, भूगोल अर्थव्यवस्था और राजनीति से संबंधित 45 अंक के 45 प्रश्न पूछे जाएंगे। ध्यान रहे पेपर में निगेटिव मार्किंग होगी प्रत्येक गलत उत्तर के एक चौथीई अंक काटे जाएंगे, इसलिए उन्हीं प्रश्नों को अटेम्प्ट करें जिसका सही उत्तर आपको पता है।