लाइव टीवी

Rajasthan Police Constable Admit Card 2022: इस दिन जारी होगा राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड!

Updated Mar 24, 2022 | 14:59 IST

Rajasthan Police Constable Admit Card 2022: राजस्थान पुलिस कांस्टेबल परीक्षा का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए अहम खबर है। भर्ती परीक्षा का आयोजन मई में किया जा रहा है और इसका एडमिट कार्ड कब जारी होगा ये हम आपको बता रहे हैं।

Loading ...
राजस्थान: कांस्टेबल परीक्षा का एडमिट कार्ड जल्द होगा जारी

Rajasthan Police Constable Admit Card 2022: कार्यालय महानिदेशक पुलिस, जयपुर 13 से 16 मई, 2022 तक पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा आयोजित करेगा, आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिस में इसकी जानकारी दी गई है। नोटिस के अनुसार, राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती लिखित परीक्षा 2022 के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा से सात दिन पहले यानी 6 मई, 2022 को या उससे पहले जारी किया जाएगा।

ऑन लाइन करें डाउनलोड

 उम्मीदवार राजस्थान पुलिस कांस्टेबल के अपने एडमिट कार्ड को  आधिकारिक वेबसाइट - https://www.police.rajasthan.gov.in/ के माध्यम से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार ध्यान दें कि प्रवेश पत्र केवल ऑनलाइन जारी किया जाएगा, इसे डाक द्वारा नहीं भेजा जाएगा। जैसे ही एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा तो आप टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल की वेबसाइट से डायरेक्ट लिंक पा सकेंगे। इस परीक्षा या भर्ती अभियान के जरिये 4438 पदों को भरा जाना है, लिहाजा यह राज्य की पुलिस विभाग में होने वाली एक बड़ी परीक्षा है।

ऐसा होगा पेपर

परीक्षा का आयोजन दो शिफ्टों में किया जाएगा। परीक्षा में 150 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे और प्रश्न पत्र को हल करने के लिए उम्मीदवार को दो घंटे का समय दिया जाएगा। इन 150 प्रश्नों में से प्रश्न पत्र में 60 प्रश्न रीजनिंग और कंप्यूटर, 35 प्रश्न सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और करंट अफेयर्स के होंगे। महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराध पर 10 प्रश्न होंगे और जबकि 45 प्रश्न राजस्थान के इतिहास, संस्कृति, भूगोल, कला और आर्थिक स्थिति से पूछे जाएंगे।

MP Police Constable Result, Cut-Off 2022: एमपी पुलिस कांस्टेबल का रिजल्ट जल्द होगा जारी, जानें संभावित कटऑफ

निगेटिव मार्किंग

परीक्षा ऑफलाइन आयोजित की जाएगी और उम्मीदवारों को अपने उत्तर ओएमआर शीट पर दर्ज करने होंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को एक अंक मिलेगा जबकि गलत उत्तर पर 0.25 अंक की निगेटिव मार्किंग होगी। राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की आंसर की परीक्षा आयोजित करने के सात दिनों के भीतर यानी 28 मई, 2022 तक अस्थायी रूप से प्रकाशित की जाएगी। राजस्थान पुलिस कांस्टेबल के लिए लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा और शारीरिक मानक परीक्षण या पीएसटी / पीईटी के लिए बुलाया जाएगा।