लाइव टीवी

CBSE Board Exams dates : 4 मई से 10 जून तक होंगी सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं, शिक्षा मंत्री का ऐलान

Updated Dec 31, 2020 | 18:46 IST

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को कहा कि परीक्षाएं संपन्न कराने के बाद रिजल्ट की घोषणा 15 जुलाई तक होगी। 10वीं और 12वीं बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं 10 मार्च से शुरू होंगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं का ऐलान।

नई दिल्ली : केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) की 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तिथियों का ऐलान कर दिया है। शिक्षा मंत्री ने गुरुवार को कहा कि 10वीं एवं 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं चार मई से प्रारंभ होगी। ये परीक्षाएं 10 जून तक पूरा कर ली जाएंगी। परीक्षाएं संपन्न कराने के बाद रिजल्ट की घोषणा 15 जुलाई तक होगी। 10वीं और 12वीं बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू होंगी। होंगी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि स्कूल एक मार्च से अपना प्रैक्टिल, प्रोजेक्ट और असेसमेंट का काम एक मार्च से शुरू कर सकेंगे। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेट शीट शीघ्र जारी की जाएगी।

छात्रों को शुभकामनाएं दीं
कोरोना संकट के बीच परीक्षा की तैयारियां करने वाले छात्रों को निशंक ने शुभकामनाएं दीं।  साथ ही उन्होंने परीक्षा की तैयारियों में जुटे शिक्षकों एवं अभिभावकों के योगदान की सराहना की। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं के लिए तिथियों की घोषणा आम तौर पर नवंबर के महीने में हो जाती है लेकिन कोरोना संकट के चलते इसकी घोषणा में इस बार देरी हुई है। सीबीएसई ने इस बार बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कटौती की है।

22 दिसंबर को अध्यापकों से की थी बातचीत
इससे पहले गत 29 दिसंबर को अपने एक ट्वीट में केंद्रीय मंत्री ने कहा, 'प्रिय छात्र एवं अभिभावक! मैं सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तिथियों की घोषणा 31 दिसंबर को करूंगा।' शिक्षा मंत्री ने गत 22 दिसंबर को ट्विटर पर अध्यापकों से साथ लाइव बातचीत की। इस बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षाएं रद्द नहीं होंगी। इन्हें फरवरी 2021 के बाद कराया जाएगा। निशंक ने कहा कि ये बोर्ड परीक्षाएं कोविड-10 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए संपन्न कराई जाएंगी। अक्टूबर की शुरुआत में सीबीएसई ने पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कटौती के साथ 2021 एग्जाम का सैंपल पेपर जारी किया था।