लाइव टीवी

RBSE 10th, 12th Exam: गुरुवार से शुरू हो रही हैं राजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं, जानिए किस तरह के हैं नये नियम

Updated Jun 15, 2020 | 17:06 IST

राजस्थान बोर्ड (RBSE) की 10वीं और 12वीं की शेष परीक्षाएं गुरुवार यानि 18 जून 2020 से शुरू होने जा रही हैं। ये परीक्षाएं 30 जून को खत्म होंगी।

Loading ...
RBSE Exam: गुरुवार से शुरू हो रही हैं राजस्थान बोर्ड के पेपर
मुख्य बातें
  • लॉकडाउन के कारण स्थगित हुई राजस्थान बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बची परीक्षाएं गुरुवार से होंगी शुरू
  • स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट से एडमिट कार्ड कर सकते हैं
  • 10वीं-12वीं का परीक्षाओं का आयोजन 18 जून से 30 जून के बीच कराया जाएगा

जयपुर: राजस्थान में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्थगित की गई परीक्षाएं फिर से शुरू होने वाली है। राजस्थान बोर्ड ने परीक्षाओं  की तारीखों का ऐलान करने के बाद से ही अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। कोरोना संकट के बीच होने वाले इन परीक्षाओं के लिए तमाम दिशा नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। परीक्षा केंद्रों को पूरी तरह से सैनिटाइज किया गया है। गुरुवार से शुरू होने वाली परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को पेपर शुरू होने से एक घंटे पहले सेंटर पर पहुंचना होगा।

कैसे हैं नियम
इस बार परीक्षा के लिए जो नियम तय किए गए हैं उनमें सोशल डिस्टेंसिंग तथा मास्क पहनना जरूरी है।  कोरोना के कारण बने हालातों को देखते हुए सेंटर में पहुंचने के बाद परीक्षार्थियों की स्क्रीनिंग होगी और उन्हें सैनिटाइज किया जाएगा। थर्मल स्क्रीनिंग करने के बाद छात्रों को केंद्र में प्रवेश करने दिया जाएगा।

पूरे राज्य की बात करें तो लगभग 2 लोग स्टूडेंट्स ये परीक्षा देंगे। हर स्टूडेंट्स को परीक्षा केंद्र पर आने के समय खुद की पानी की बोतल लानी भी जरूरी होगी। राज्यभर के 6 हजार से भी अधिक केंद्रों में इस परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। परीक्षा के बाद कॉपियों की जांच की जाएगी और उन्हें रिजल्ट ऑनलाइन ही बोर्ड को भेजा जाएगा।


एडमिट कार्ड ऐसे करें प्राप्त
 18 से 30 जून के बीच आयोजित होने वाली इन परीक्षाओं के लिए बोर्ड ने एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए है। स्टूडेंट्स एडमिट कार्ड को बोर्ड की बेवसाइट  rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। 10वीं कक्षा की सामाजिक विज्ञान का पेपर 29 तथा गणित का एग्जाम 30 जून को होगा। वहीं, 12वीं कक्षा की परीक्षा 18 जून को गणित के पेपर साथ शुरू होगी तथा 30 जून को मनोविज्ञान के पेपर के साथ खत्म होगी।