लाइव टीवी

RBSE 5th, 8th Result 2022: इस दिन जारी होंगे राजस्थान बोर्ड 5वीं, 8वीं के रिजल्ट, ऐसे कर सकेंगे चेक

Updated May 13, 2022 | 11:52 IST

RBSE 5th, 8th Result 2022 Date: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) मई के अंतिम सप्ताह तक 5वीं और 8वीं का रिजल्ट घोषित कर सकता है। हालांकि बोर्ड ने इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। छात्र आरबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे।

Loading ...
जल्द जारी होगा आरबीएसई 5वीं और 8वीं का रिजल्ट।
मुख्य बातें
  • राजस्थान बोर्ड की 5वीं, 8वीं की परीक्षाएं अपने अंतिम चरण में हैं।
  • 25 मई को जारी हो सकता है राजस्थान बोर्ड 5वीं और 8वीं का रिजल्ट।
  • नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर डायरेक्ट चेक कर सकेंगे अपना रिजल्ट।

RBSE 5th, 8th Result 2022: राजस्थान बोर्ड 5वीं और 8वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं अपने अंतिम चरण में हैं। बता दें राजस्थान बोर्ड द्वारा इस बार कक्षा 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं 17 अप्रैल से 17 मई तक आयोजित की गई हैं। परीक्षा की आखिरी तारीख करीब आने के साथ रिजल्ट को लेकर छात्रों की धड़कन तेज हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) मई के अंतिम सप्ताह तक 5वीं और 8वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है। हालांकि बोर्ड ने इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। छात्र आरबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in  पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे।

कोरोना वायरस के चलते पिछले दो साल से 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई थी तथा छात्रों को अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया गया था। लेकिन इस बार आरबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के साथ 5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षाएं भी आयोजित करवा रहा है। छात्र नीचे दिए आसान स्टेप्स के माध्यम से अपना रिजल्ट देख सकेंगे।

RBSE 5th 8th Result 2022, ऐसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट

  • सबसे पहले आरबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर जाकर RBSE 5th 8th Result 2022 लिंक पर क्लिक करें, रिजल्ट जारी होते ही लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा।
  • अपना रोलनंबर और स्कूल कोड के साथ बॉक्स में दिया कैप्चा दर्ज कर सबमिट पर क्लिक करें।
  • आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा, नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर आप अपना रिजल्ट डेक्सटॉप पर सेव कर सकते हैं।

बता दें 17 मई 2022 को राजस्थान बोर्ड 5वीं और 8वीं की अंतिम परीक्षा है। आरबीएसई ने रिजल्ट से संबंधित अभी कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। नोटिफिकेशन जारी होते ही आपको सूचित कर दिया जाएगा। साथ ही टाइम्स नाउ नवभारत के एजुकेशन सेक्शन में आपको रिजल्ट चेक करने का डायरेक्ट लिंक प्रोवाइड करवा दिया जाएगा।

करीब 28 लाख छात्र हुए परीक्षा में शामिल

कोरोना वायरस के भयावह प्रकोप के कारण आरबीएसई ने इस बार कक्षा 5वीं और 8वीं के सिलेबस में कुछ कटौती की थी। साथ ही मूक बाधिर बच्चों को 50 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जा रहा है। इस साल आरबीएसई के 5वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए 15 लाख से अधिक बच्चों ने पंजीकरण करवाया था, वहीं 8वीं की परीक्षा में करीब 12.64 लाख छात्र छात्राओं ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था।